अयोध्या

निर्माण के बाद कुछ इस तरह का दिखेगा अयोध्या में रामलला का मंदिर

Shiv Kumar Mishra
16 Oct 2022 4:27 PM GMT
ayodhya news, ayodhya breaking news, ram mandir, ram mandir will be built, ram mandir,
x

ayodhya news, ayodhya breaking news, ram mandir, ram mandir will be built, ram mandir,

अयोध्या: अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण का कार्य तेजी से जारी है। रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय अयोध्या में मंदिर निर्माण की जानकारी समय-समय पर साझा करते रहते हैं।

इसी कड़ी में शनिवार को भी राम मंदिर की एनीमेशन वाली तस्वीरें साझा की गई। इन तस्वीरों से अंदाजा लगाया जा सकता है कि 2023 के अंत तक जब मंदिर बनकर तैयार होगा तो यह कितना भव्य होगा।

रामलला के मंदिर निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है। मंदिर निर्माण के लिए वैज्ञानिक पद्धति का इस्तेमाल किया जा रहा है। मंदिर की सभी चीजे बेहद खास और भव्यता से सुशोभित हैं। विजय पताका भी 10 से 15 कुंटल वजन के स्तंभ पर लगाई गई है। जमीन से 161 फीट ऊंचे शिखर पर विजय पताका लगाई गई है।

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अनुसार विजय पताका को निर्माण में लगे हुए आर्किटेक्चर ने यह रूपरेखा तैयार की है। मंदिर के शिखर से पूर्व दिशा में आगे की ओऱ 3 मंडप और और होंगे। इसके अलावा पूर्व दिशा पर ही सिंहद्वार भी होगा।

रामलला के मंदिर में 392 खंभे होंगे। इसमें एक खंभे की ऊंचाई को औसतन 20 फुट तक रखा गया है। महासचिव चंपत राय ने बताया कि मंदिर निर्माण में कोई भी संख्या पूर्णांक नहीं रखी गई है। शिखर 161 फीट ऊंचा रखा गया है।

मंदिर निर्माण के लिए पत्थर लगाने का काम देर रात 11 बजे तक चलता रहता है। पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था भी वहां पर मौजूद है। चंपत राय ने बताया कि मंदिर में कुल 5 मंडप होंगे। उसके बाद सिंह द्वार यानी की प्रवेश द्वार होगा।

इन तस्वीरों को देखने के बाद रामभक्त बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं कि आखिर कब मंदिर निर्माण पूरा हो और वह इस दृश्य को अपनी आंखों के सामने सजीव रूप में देख सकें। वहीं मंदिर निर्माण से जुड़े हुए लोग भी इस काम को जल्द से जल्द पूरा करने के प्रयास में जुटे हुए हैं।

Next Story