अयोध्या

अयोध्या में रातों-रात बुलडोजर से तोड़ दी गईं 36 दुकानें

Arun Mishra
24 Nov 2022 12:30 PM GMT
अयोध्या में रातों-रात बुलडोजर से तोड़ दी गईं 36 दुकानें
x
जिला प्रशासन के अधिकारियों ने इस पूरे आरोप को गलत बताया है

अयोध्या में राम जन्म भूमि के निकास मार्ग रामगुलेला मार्ग की दुकानों पर प्रशासन का बुलडोजर चला 36 दुकाने गिराई गई, इस दौरान पीड़ित दुकानदारों का आरोप है कि जिला प्रशासन बिना किसी जानकारी के दुकानों को तोड़ दिया और सामान भी उठा ले गए हैं।

जिला प्रशासन के अधिकारियों ने इस पूरे आरोप को गलत बताया है कि बीते कई दिनों से भक्ति पथ मार्ग बनाए जाने के लिए चल रही चौड़ीकरण की कार्यवाही के तहत इन्हें भी जानकारी दी गई थी लेकिन जबरन दुकानों को खाली नहीं किया गया । कई बार के चेतावनी के बाद रात्रि को सभी दुकानों के सामानों को सुरक्षित मालखाने में जमा कर दिया गया है और शासन की मंशा के अनुरूप स्थानों को खाली कराया गया है तो वही यह जानकारी दी है कि यह स्थान नजूल भूमि का है जबकि दुकानदारों ने इस भूमि पर विवाद का मामला न्यायालय में लंबित होने का दावा कर रहे हैं।

अयोध्या में भगवान श्री राम की भव्य मंदिर निर्माण के साथ तीन प्रमुख मार्गों के चौड़ीकरण का कार्य भी तेजी के साथ शुरू हो गया है प्रशासन का दावा है कि मंदिर निर्माण पूर्ण होने के बाद लाखों की संख्या में श्रद्धालु अयोध्या में होंगे सड़कों के चौड़ीकरण का कार्य होना अत्यंत आवश्यक है इसलिए योजना के तहत तीन प्रमुख मार्ग, जन्मभूमि, भक्ति पथ, राम पथ का निर्माण कराया जा रहा है। इसी के तहत भाग्य पार्क मार्ग निर्माण के लिए राम गुलेला पर भी बने दुकानों को भी तोड़ा गया है।

जबकि स्थानीय दुकानदारों का आरोप है कि 15 दुकानों स्वामियों ने जिला प्रशासन को सहमति पत्र दे दिया था इसके बदले इन दुकानदारों को टेढ़ी बाजार में बन रहे विकास प्राधिकरण के कांपलेक्स में दुकानें आवंटित करने के लिए आश्वासन दिया गया है। और 16 दुकानदार न्यायालय शरण में हैं दुकानदारों का दावा है कि काफी लंबे समय से रामगुलेला मंदिर से विवाद चल रहा है कोर्ट से स्टे है बावजूद उसके बाद प्रशासन ने कार्रवाई की जिसमें दुकानदारों ने प्रशासन पर अपने दुकान में रखे सामान और पैसे का भी हवाला देते हुए प्रशासन पर उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए कहा कि प्रशासन ने हम लोगों को दुकान तक नहीं जाने दिया।

Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story