अयोध्या

अयोध्या में गर्मी के बीच अचानक तेज आवाज के साथ जला ट्रांसफार्मर, आग से चार लोग झुलसे

Shiv Kumar Mishra
16 Jun 2023 6:30 PM GMT
अयोध्या में गर्मी के बीच अचानक तेज आवाज के साथ जला ट्रांसफार्मर, आग से चार लोग झुलसे
x
Amidst the heat in Ayodhya, suddenly the transformer burnt with a loud noise.

अयोध्या: भीषण गर्मी के बीच शुक्रवार को दोपहर बाद डीएम आवास के निकट चुंगी चौराहा स्थित बिजली के ट्रांसफार्मर से तेज आवाज के बाद आग का गोला निकला। जिसने चौराहे स्थित पान की गुमटी चाय के ठेले आदि को अपनी चपेट में ले लिया। आग की चपेट में आकर राहगीर समेत चार लोग झुलस गए। जिनको उपचार के लिए जिला अस्पताल पहुंचाया गया है। इनमें से एक को हालत गंभीर होने के चलते चिकित्सकों ने लखनऊ ट्रामा सेंटर रेफर किया है। मौके पर पहुंची फायर दस्ते की टीम ने आग पर काबू पाया है।

शुक्रवार दोपहर लगभग 2:00 बजे बिजली विभाग के कर्मचारी ट्रांसफार्मर पर काम करने आए थे। स्थानीय लोगों का कहना है कि बिजली कर्मियों के जाने के लगभग 15 मिनट बाद अचानक ट्रांसफार्मर में तेज आवाज हुई और आग का गोला निकला। इस आग ने चौराहे स्थित पान की गुमटी चाय के ठेले आदि को अपने चपेट में ले लिया।

ठेले पर चाय पीने आया बगल में ही बैग रिपेयरिंग की दुकान चलाने वाला 30 वर्षीय राजकुमार पुत्र स्वर्गीय राम सिंगार निवासी करम अली का पुरवा थाना कैंट, चाय विक्रेता 35 वर्षीय मुकेश मौर्य पुत्र सियाराम निवासी करम अली का पुरवा थाना कैंट, सब्जी विक्रेता 45 वर्षीय आत्माराम पुत्र बुद्धू निवासी पुरे बल जोर का पुरवा थाना पुरा कलंदर और ट्रैफिक सिग्नल ग्रीन होने के इंतजार मैं खड़ा कैंट थाना क्षेत्र के ही फतेहपुर सरैया का रहने वाला 45 वर्षीय विनय कुमार पुत्र नरेंद्र मोहन आग की चपेट में आ गया और झुलस गया। मामले की खबर पुलिस व फायर दस्ते को दी गई। स्थानीय लोगों ने झुलसे लोगों को जिला अस्पताल पहुंचाया। वही मौके पर पहुंचे फायर दस्ते ने आग पर काबू पाया है।

जिला अस्पताल प्रशासन को कहना है कि राजकुमार को रवि मौर्य, मुकेश मौर्य को उसका भाई जग प्रसाद मौर्य, आत्माराम को बबलू लेकर जिला अस्पताल आया था। राहगीर विनय कुमार को मामूली झुलसा होने के चलते प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई जबकि बाकी तीनों को उपचार के लिए भर्ती कर लिया गया। इनमें से राजकुमार 90 फीसदी से ज्यादा झुलस गया था।उसकी हालत गंभीर होने के चलते लखनऊ ट्रामा सेंटर रेफर किया गया है।

बिजली ट्रांसफार्मर से निकले आग के गोले की चपेट में आकर चौराहे स्थित पान की गुमटी तो पूरी तरह जलकर नष्ट हो गई लेकिन गनीमत रही कि पान विक्रेता हादसे का शिकार होने से बच गया, हालांकि हजारों कीमत की उसकी गुमटी और उसमें रखा सामान आग की भेंट चढ़ गया। दरअसल वह हादसे के पूर्व अपनी गुमटी बंद कर भोजन करने घर चला गया था। हादसे में मुकेश मौर्य का पैर, आत्माराम का हाथ और पैर झुलसा है, जबकि राजकुमार का पूरा शरीर चपेट में आया है। घटना के समय वह अपनी दुकान से चाय पीने चाय के ठेले पर गया था।

मामले की जानकारी पर सिटी मजिस्ट्रेट अरविंद द्विवेदी समेत इलाकाई पुलिस ने जायजा लिया है। अग्निशमन विभाग का कहना है कि लगभग पौने तीन बजे सूचना मिली, जिसके बाद एक फायर टेंडर मौके पर भेजा गया। फायर दस्ते ने आग पर काबू पा लिया। आशंका है कि अत्यधिक गर्मी से ट्रांसफार्मर का तेल निकलने के चलते आग लग गई, फ़िलहाल विस्तृत जाँच कराई जा रही है।

Next Story