अयोध्या

Ayodhya News: संसद भवन और राष्ट्रपति भवन ही जितनी महत्वपूर्ण रामजन्मभूमि की सुरक्षा व्यवस्था: चंपत राय

Satyapal Singh Kaushik
15 April 2023 1:00 PM GMT
Ayodhya News: संसद भवन और राष्ट्रपति भवन ही जितनी महत्वपूर्ण रामजन्मभूमि की सुरक्षा व्यवस्था: चंपत राय
x
ADG सुुरक्षा बीके सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में तय हुआ कि जल, थल और नभ से 24 घंटे राममंदिर की निगरानी की जाएगी।

प्रदेश के ADG सुरक्षा बीके सिंह ने रामजन्मभूमि परिसर का व्यापक निरीक्षण किया, जिसमें उन्होंने सुरक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहाकि,जल, थल और नभ से 24 घंटे राममंदिर की निगरानी की जाएगी।

ADG सुरक्षा बीके सिंह परिसर लिया जायजा

एडीजी सुरक्षा बीके सिंह व एडीजी जोन पीयूष मोर्डिया सहित अन्य आला अधिकारी बृहस्पतिवार सुबह 11 बजे अयोध्या पहुंचे। अधिकारियों ने सबसे पहले रामजन्मभूमि परिसर में चल रहे राममंदिर निर्माण कार्य को देखा। ट्रस्ट के पदाधिकारियों के साथ निर्माण के चलते सुरक्षा व्यवस्था में किए जाने वाले बदलाव आदि को लेकर चर्चा की। निरीक्षण के बाद सभी अधिकारी रामघाट स्थित कार्यशाला पहुंचे, जहां करीब दो घंटे तक चली बैठक में रामजन्मभूमि परिसर व अयोध्या की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर मंथन किया गया।

आधुनिक हथियार खरीदने का निर्णय हुआ

सुरक्षा बैठक में राममंदिर की सुरक्षा में आधुनिक उपकरणों का इस्तेमाल ज्यादा करने का निर्णय लिया गया और यह तय हुआ कि, रामजन्मभूमि परिसर में CCTV का जाल बिछाया जाएगा। एक फायर स्टेशन बनाने पर भी मुहर लगी है। बैठक में 77 करोड़ से अत्याधुनिक हथियार खरीदने को लेकर भी चर्चा हुई। इसके साथ ही रामजन्मभूमि बम निरोधक दस्ता (BDS) व डॉग स्कवॉयड की टीमों की स्थायी तैनात करने की जानकारी दी गई। अभी जरूरत पड़ने पर इन टीमों को बाहर से बुलाना पड़ता था।

संसद की तरह ही रामजन्मभूमि की सुरक्षा भी अहम है: चंपत राय

बैठक के बाद मीडिया से ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि राष्ट्रपति भवन व संसद की तरह ही रामजन्मभूमि की सुरक्षा भी अहम है। रामनगरी की सुरक्षा जल, थल और नभ से अभेद्य होगी। सरयू की ओर से भी रामनगरी की सुरक्षा मजबूत करने की योजना बन रही है। बैठक में राममंदिर के ट्रस्टी डॉ. अनिल मिश्र, मंडलायुक्त गौरव दयाल, आईजी प्रवीण कुमार, डीएम नितीश कुमार, विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष विशाल सिंह, एसएसपी मुनिराज, सीआरपीएफ कमांडेट छोटेलाल, आईबी, एलआईयू समेत सभी सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारी मौजूद रहे।

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story