अयोध्या

अयोध्या मंदिर: श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट स्वीकार करेगा विदेशी दान, मिले 3,200 करोड़ रुपये

Smriti Nigam
8 Aug 2023 10:16 AM GMT
अयोध्या मंदिर: श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट स्वीकार करेगा विदेशी दान, मिले 3,200 करोड़ रुपये
x
अयोध्या मंदिर: श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने विदेशी दान स्वीकार करने के लिए एफसीआरए की मंजूरी मांगी है।

अयोध्या मंदिर: श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने विदेशी दान स्वीकार करने के लिए एफसीआरए की मंजूरी मांगी है।ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष स्वामी गोविंद देव गिरि महाराज ने सोमवार को कहा कि श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने दुनिया के विभिन्न हिस्सों में लोगों द्वारा एकत्र किए गए दान को स्वीकार करना शुरू करने के लिए विदेशी योगदान (विनियमन) अधिनियम (एफसीआरए) के तहत अनुमति के लिए आवेदन किया है।

अब तक 3,200 करोड़ रुपये का दान-

उन्होंने कहा कि ट्रस्ट ने अब तक देश के भीतर व्यक्तियों और संगठनों से 3,200 करोड़ रुपये से अधिक का दान एकत्र किया है। हमें अब तक देश के व्यक्तियों और संगठनों से 3200 करोड़ रुपये का दान मिला है, और मंदिर का काम भी पूरा हो गया है।स्वामी गिरी ने कहा लोग काम में योगदान देने के लिए उत्सुक हैं और हमें यकीन है कि कोई योगदान देने से धन की कमी नहीं होगी।भारत के बाहर से दान जल्द ही-

विदेश में रहने वाले लोगों (भारतीयों) ने वहां दान एकत्र किया है, लेकिन हमने उन्हें स्वीकार नहीं किया है। हम ये दान प्राप्त करना शुरू कर देंगे क्योंकि हमने पहले ही एफसीआरए अनुमतियों के लिए आवेदन कर दिया है, और हमें यकीन है कि हमें आवश्यक अनुमतियां मिल जाएंगी।उन्होंने कहा।

दो धागे श्री राम के लिए' अभियान-

हेरिटेज हैंडवीविंग रिवाइवल चैरिटेबल ट्रस्ट और श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने 'दो धागे श्री राम के लिए' पहल के तहत पुणे में लोगों को भगवान के लिए 'वस्त्र' बनाने का अवसर प्रदान करने का निर्णय लिया है। स्वामी गिरि ने कहा कि इस साल के अंत में 10 दिसंबर से 22 दिसंबर के बीच राम लला अयोध्या में रहेंगे।

मूर्ति प्रतिष्ठा समारोह के लिए पीएम मोदी को निमंत्रण-

इस बीच, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने उत्तर प्रदेश के अयोध्या जिले में राम जन्मभूमि स्थल पर बन रहे। भव्य मंदिर के पवित्र गर्भगृह में भगवान राम की मूर्ति के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए औपचारिक रूप से प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किया है। जनवरी 2024 में होने वाले इस समारोह में लगभग 10,000 मेहमान मौजूद रहेंगे। राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि उन्होंने 15 जनवरी से 24 जनवरी के बीच कई तारीखों की पेशकश की है। हालांकि, उन्होंने कहा, सटीक तारीख प्रधानमंत्री द्वारा निर्धारित की जाएगी। ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास द्वारा हस्ताक्षरित निमंत्रण पत्र में कहा गया है कि पीएम की उपस्थिति से भारत की वैश्विक प्रतिष्ठा बढ़ेगी।

कार्यबल बढ़ाया गया

मंदिर का भूतल इस साल दिसंबर तक पूरा होने की संभावना है और इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, निर्माण कार्य अब 18 घंटे की शिफ्ट की जगह, चौबीसों घंटे चलाया जा रहा है। मंदिर ट्रस्ट ने कार्यबल को 550 से बढ़ाकर लगभग 1,600 मजदूरों और तकनीशियनों तक कर दिया है।

Next Story