अयोध्या

रामलला के दर्शन करने पहुंचे CM योगी, भरत, शत्रुघ्न और लक्ष्मण जी को नए आसन पर किया विराजमान

Arun Mishra
25 July 2020 11:02 AM GMT
रामलला के दर्शन करने पहुंचे CM योगी, भरत, शत्रुघ्न और लक्ष्मण जी को नए आसन पर किया विराजमान
x
मुख्यमंत्री यहां राम जन्मभूमि परिसर में गए, जहां 5 अगस्त को समारोह होगा, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होने वाले हैं.

अयोध्या : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राम मंदिर निर्माण के लिए निर्धारित भूमि पूजन समारोह से 10 दिन पहले शनिवार को अयोध्या पहुंचे. मुख्यमंत्री यहां राम जन्मभूमि परिसर में गए, जहां 5 अगस्त को समारोह होगा, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होने वाले हैं.

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रामजन्मभूमि स्थल पर भगवान राम की पूजा की और भरत, शत्रुघ्न और लक्ष्मण जी को नए आसन पर विराजमान कराया. साथ ही उन्होंने हनुमानगढ़ी मंदिर में भी पूजा की.



भूमि पूजन की तैयारियों का लिया जायजा

रामलला की पूजा करने के बाद सीएम योगी ने समारोह की तैयारियों का जायजा भी लिया. इसके अलावा भूमि पूजन की तैयारियों को लेकर मुख्यमंत्री ने अधिकारियों और धार्मिक गुरुओं के साथ मुलाकात भी की.

161 फीट ऊंचा होगा मंदिर

मालूम हो कि परिसर में ही भूमि पूजन का कार्यक्रम आयोजित होगा. इसमें करीब 150 से 200 लोगों के शामिल होने की संभावना है. मंदिर को डिजाइन करने वाली फर्म ने कहा है कि मंदिर की ऊंचाई कम से कम 20 फीट बढ़ाई जा रही है, जिसके बाद इसकी ऊंचाई 161 फीट होगी.

VHP ने दिल्ली के '11 पवित्र स्थानों' से जुटाई मिट्टी

वहीं मंदिर के निर्माण में पूरे देश से पवित्र नदियों का जल और देश के पवित्र स्थान की मिट्टी डाली जाएगी. इसी कोशिश में दिल्ली के 11 पवित्र स्थानों से मिट्टी इक्कठा की गई है. मिट्टी को विश्व हिंदू परिषद ने शुक्रवार को अयोध्या भेजा है.

इन 11 पवित्र स्थानों से ली मिट्टी

1. सिद्ध पीठ कालकाजी मंदिर 2. प्राचीन पांडव कालीन भैरव मंदिर 3. गुरुद्वारा सिस गंज चांदनी चौक 5. गौरी शंकर मंदिर चांदनी चौक 6. श्री दिगंबर जैन लाल मंदिर चांदनी चौक 7. प्राचीन हनुमान मंदिर कनॉट प्लेस 8. प्राचीन शिव नवग्रह मंदिर कनॉट प्लेस 9. श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर बिरला मंदिर दिल्ली 10. भगवान बाल्मीकि मंदिर नई दिल्ली 11. बद्री भगत झंडेवाला मंदिर करोल बाग

Next Story