अयोध्या

ओवैसी के अयोध्या में प्रस्तावित सम्मेलन के पोस्टरों को लेकर फैज़ाबाद बनाम अयोध्या का मुद्दा गरमाया, संतो ने दी चेतावनी,

सुजीत गुप्ता
4 Sep 2021 12:58 PM GMT
ओवैसी के अयोध्या में प्रस्तावित सम्मेलन के पोस्टरों को लेकर फैज़ाबाद बनाम अयोध्या का मुद्दा गरमाया, संतो ने दी चेतावनी,
x
ओवैसी के अयोध्या में प्रस्तावित सम्मेलन के पोस्टरों को लेकर फैज़ाबाद बनाम अयोध्या का मुद्दा गरमाया

यूपी विधानसभा चुनाव से पहले अब अयोध्या के नाम को लेकर राजनीति शुरू हो गई है। सात सितंबर को अयोध्या में होने वाली एआईएमआईएम की रैली को लेकर लगाए गए पोस्टरों में अयोध्या की जगह फैजाबाद लिखे जाने पर संतों ने आपत्ति जताई है। संतों ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि पोस्टर से जल्द नाम न बदला गया तो वह सात सितंबर को होने वाले ओवैसी की रैली नहीं होने देंगे।

तपस्वी छावनी के महंत जगद्गुरु परमहंस आचार्य ने चेतावनी देते हुए कहा कि योगी आदित्यनाथ ने फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या किया था। ओवैसी ने मुख्यमंत्री योगी व अयोध्यावासियों का अपमान किया है। उन्होंने कहा कि अगरद फैजाबाद को अयोध्या नहीं किया गया तो वह ओवैसी के अयोध्या प्रवेश और रैली पर रोक लगा देंगे।

अयोध्या हनुमानगाढ़ी के पुजारी राजूदास ने असदुद्दीन ओवैसी के पोस्टर पर सवाल उठाए हैं। ओवैसी के फैजाबाद लिखे पोस्टर पर पुजारी राजूदास ने कहा कि आपको अयोध्या से चिढ़ क्यों है। फैजाबाद का नाम सरकारी अभिलेख में अयोध्या हो गया तो पोस्टर पर फैजाबाद नाम क्यों। इस विचारधारा का संत समाज निंदा करता है। ओवैसी इस पोस्टर को डिलीट करें अन्यथा अच्छा नहीं होगा।

अयोध्या के संतों की तीखी प्रतिक्रिया के बाद अब मुस्लिम समाज की तरफ से भी सम्मेलन का विरोध शुरू हो गया है. कभी बाबरी पक्ष के मुख्य पक्षकार रहे इकबाल अंसारी ने मुखर होकर ओवैसी के अयोध्या दौरे का विरोध करते हुए भारत के मुसलमानों से अपील की है कि वो भड़कावे में ना आएं.

पूर्व बाबरी पक्षकार रहे इकबाल अंसारी ने साफ शब्दों में कहा, 'अयोध्या में ओवैसी की ज़रूरत नहीं है. मुस्लिमों पर राजनीति करना नेताओं की सोच है. ओवैसी साहब जैसे नेताओं से लोग होशियार रहें. प्रदेश में धर्म की राजनीति करना मुसलमानों को धोखा देना है.' इकबाल अंसारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि इस तरह की राजनीति ओवैसी चाहें तो हैदराबाद में करें. अयोध्या में सभी धर्म के लोग आते हैं, यह धर्म की नगरी है, लेकिन हिंदुस्तान के मुसलमान ओवैसी से होशियार रहें क्योंकि हिंदू और मुसलमान की राजनीति ओवैसी के अलावा कोई नहीं करता.'

असदुद्दीन ओवैसी के अयोध्या में प्रस्तावित सम्मेलन के पोस्टरों पर फैजाबाद लिखे जाने पर अंसारी ने कहा कि उनको अयोध्या पसंद नहीं आई इसलिए उन्होंने फैजाबाद लिखा. पूरी दुनिया के लोग अयोध्या के नाम से अयोध्या को जानते हैं. अंसारी के मुताबिक 'ओवैसी ने पहला गलत काम यही कर दिया कि फैजाबाद लिखवाया. सारे धर्म और सभी जाति के लोग जिले को अयोध्या लिखते हैं. फैजाबाद लिखने की ज़रूरत नहीं थी. ओवैसी ने जो पोस्टर छपवाया है, वह बिल्कुल गलत है. हमारी मांग है कि फैजाबाद लिखे हुए पोस्टरों को हटवाएं.'

गौरतलब है कि सात सितंबर को अयोध्या से 40 किलोमीटर दूर रुदौली क्षेत्र में एआईएमआईएम की सियासी सभा शोषित वंचित समाज सम्मेलन नाम से आयोजन होने जा रहा है। इस सभा को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष असुद्दीन ओवैसी संबोधित करेंगे। इसको लेकर पोस्टर छपवाए गए थे जिनमें अयोध्या जिले को फैजाबाद लिखा गया था।

Next Story