अयोध्या

Ram Mandir Bhoomi Pujan Live Updates: राम मंदिर के मुख्य कर्ता धर्ता नहीं होंगे भूमि पूजन में शामिल

Shiv Kumar Mishra
4 Aug 2020 4:05 AM GMT
Ram Mandir Bhoomi Pujan Live Updates: राम मंदिर के मुख्य कर्ता धर्ता नहीं होंगे भूमि पूजन में शामिल
x
कल्याण सिंह ने राम मंदिर निर्माण भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल नहीं होने का निर्णय लिया है. ट्रस्ट के महासचिव चम्पत राय के कहने पर न जाने का फैसला किया है.

राम मंदिर आन्दोलन के मुख्य कर्ता धर्ता लालकृष्ण अडवाणी, डॉ मुरली मनोहर जोशी और कल्याण सिंह अब राम मंदिर निर्माण भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे. यह जानकारी ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने दी है.

पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह श्री राम मंदिर निर्माण भूमि पूजन कार्यक्रम में नहीं जायेंगे. भूमिपूजन में कल्याण सिंह का न्यौता अब रद्द कर दिया गया है. ट्रस्ट नेे इसका कारण अधिक आयु होना बताया है. चूँकि कोरोना काल में अधिक आयु के व्यक्तियों को घर से बाहर निकलने की मनाही है. ट्रस्ट के अनुसार सहमति से कल्याण सिह को निमंत्रण नहीं दिया गया. कल्याण सिंह ने राम मंदिर निर्माण भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल नहीं होने का निर्णय लिया है. ट्रस्ट के महासचिव चम्पत राय के कहने पर न जाने का फैसला किया है.

अब तक राम जन्म भूमि आंदोलन के मुख्य करता धर्ता लालकृष्ण अडवाणी, डॉ मुरली मनोहर जोशी और कल्याण सिंह राम मंदिर के भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल नही होनेे की सूचना मिली है. ट्रस्ट के अनुसार उक्त अतिथियों से आयु अधिक होने के कारण भीड़ में न आने का अनुरोध किया गया है. हालांकि इस फैसले सेे सभी अवाक हैैं. इन बड़े नेताओं के न आने से भाजपा , विहिप और संघ में भीतर खाने में सब ठीक न होने की सुबगुबाहट शुरू हो गयी है.

बता दें कि इन मुख्य लोंगों को भूमि पूजन में सम्मिलित न होने से कई तरह की बातें शुरू हो चुकी है. जबकि बीजेपी के राज्यसभा सांसद सुब्रमणियम स्वामी ने तो पीएम मोदी को लेकर बड़ा खुलासा भी किया है उन्होंने कहा है कि राम मंदिर निर्माण में पीएम मोदी की कोई भूमिका नहीं है.

अब चूँकि मंदिर निर्माण का रास्ता साफ है तो बुधवार को पीएम मोदी के नेत्रत्व में भूमि पूजन का आयोजन किया गया है. इस भूमि पूजन को काशी विद्यापीठ के तीन वरिष्ठ आचार्यों द्वारा किया जायेगा. इसके लिए तीनों आचार्यों ने आज पहुंचकर पूजन अर्चन का कार्यक्रम शुरू कर दिया है.

Next Story