अयोध्या

UP Election 2022 : कांग्रेस के टिकट पर अयोध्या से चुनाव लड़ रहे हैं अखिलेश यादव!

Arun Mishra
27 Jan 2022 1:34 PM GMT
UP Election 2022 : कांग्रेस के टिकट पर अयोध्या से चुनाव लड़ रहे हैं अखिलेश यादव!
x
यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों की एक और सूची जारी की है

UP Assembly Election 2022: अयोध्या की एक विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं अखिलेश यादव... जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा. यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों की एक और सूची जारी की है. इस सूची में एक नाम ऐसा भी है जिसे लेकर हर तरफ काफी चर्चा है. वो नाम है अखिलेश यादव का. इस सूची में कांग्रेस ने अयोध्या जिले की बीकापुर सीट पर उन्हें अपना उम्मीदवार बनाया है. चौंकिए मत ये उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री नहीं बल्कि कांग्रेस के ही नेता अखिलेश यादव हैं. आपको बता दें कि सपा मुखिया अखिलेश यादव करहल विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों की एक और सूची जारी की है. इस सूची में एक नाम ऐसा भी है जिसे लेकर हर तरफ काफी चर्चा है. वो नाम है अखिलेश यादव का. इस सूची में कांग्रेस ने अयोध्या जिले की बीकापुर सीट पर उन्हें अपना उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस की इस सूची में तीसरे फेज पर 72 नंबर सीरियल पे बीकापुर विधानसभा के प्रत्याशी का नाम है. इस विधानसभा से अखिलेश यादव नाम के प्रत्याशी को उतारा गया है.

कांग्रेस ने यूपी के लिए अपनी तीसरी लिस्ट 89 प्रत्याशियों की घोषणा की है. इसी में अयोध्या की बीकापुर सीट के प्रत्याशी अखिलेश यादव का भी नाम है. यूपी में कुल सात चरण में चुनाव होने हैं. इसमें से पांचवें चरण के चुनाव में अयोध्या शामिल है. पांचवें चरण के लिए एक फरवरी को अधिसूचना जारी होगी और आठ फरवरी तक नामांकन होगा. नाम वापसी की अंतिम तारीख 11 फरवरी है. पांचवें चरण के चुनाव 27 फरवरी को होने हैं.

अब तक 255 प्रत्याशी हुए घोषित

कांग्रेस अब तक यूपी के लिए अपने प्रत्याशियों की तीन लिस्ट जारी कर चुकी है. यूपी की पहली लिस्ट में 125, दूसरी लिस्ट में 41 और तीसरी लिस्ट में 89 प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की गई है. यानी कांग्रेस यूपी की 403 विधानसभा सीटों में से अब तक 255 के लिए प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर चुकी है. अब 148 सीटों के लिए नाम का ऐलान बाकी है.

महिलाओं को 40 फीसदी टिकट

कांग्रेस ने अब तक जो तीन लिस्ट जारी की हैं उनमें प्रियंका गांधी की उस प्रतिज्ञा का पूरा ध्यान रखा गया है जिसमें उन्होंने कहा था की कुल सीटों में से 40 फीसदी टिकट महिलाओं को दिए जाएंगे. अब तक जारी 255 प्रत्याशियों के नाम में 103 महिला प्रत्याशी शामिल हैं. पहली लिस्ट में 50, दूसरी में 16 और तीसरी लिस्ट में 37 महिलाओं को टिकट दिया गया है. कांग्रेस अब तक 40 फीसदी महिलाओं को टिकट देने की प्रतिज्ञा पर पूरी तरह कायम नजर आ रही है.

Next Story