अयोध्या

UP में इस जगह बना CM योगी का मंदिर, मूर्ति में पकड़ा हुआ है तीर-कमान, हर रोज़ होती है आरती

Arun Mishra
19 Sep 2022 9:22 AM GMT
UP में इस जगह बना CM योगी का मंदिर, मूर्ति में पकड़ा हुआ है तीर-कमान, हर रोज़ होती है आरती
x
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का यह मंदिर अयोध्या गोरखपुर हाईवे पर बनाया गया है।

धर्मनगरी अयोध्या के राम जन्मभूमि से लगभग 25 किलोमीटर दूर प्रयागराज हाईवे पर भरतकुंड के पास सीएम योगी का मंदिर बनाया गया है। यहां पूजा-अर्चना भी शुरू हो गई है। सुबह शाम आरती भी होती है और प्रसाद भी चढ़ाया जा रहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का यह मंदिर अयोध्या गोरखपुर हाईवे पर बनाया गया है। विशेष बात यह है कि यह मंदिर उस स्थान पर बनाया गया है जहां कभी भगवान श्रीराम के वनवास जाने पर उनके अनुज भरत ने भाई की खड़ाऊं रखी थी। इस स्थान का काफी महत्व है।

योगी का यह मंदिर उनके भक्त प्रभाकर मौर्य ने बनवाया है। अब इसके चर्चे दूर-दूर तक हो रहे हैं। आसपास के इलाकों से लोग मंदिर देखने आ रहे हैं। प्रभाकर मौर्य ने कहा कि जो राम का मंदिर बनवाया है हमने उनका मंदिर बनवाया है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यों से वह बेहद प्रभावित हैं। मुख्यमंत्री ने जिस तरह से लोक कल्याण के काम किए हैं उससे उन्होंने भगवान जैसा स्थान हासिल कर लिया है। इसीलिए उनके मन में मुख्यमंत्री का मंदिर बनाने का विचार आया।


मंदिर में धनुषधारी योगी की लगाई गई मूर्ति

भरत की तपोस्थली भरत कुंड से 3 किलोमीटर दूर मसौधा ब्लाक के मौर्या का पुरवा में रहने वाला प्रभाकर मौर्य ने अपने ही गांव में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का मंदिर बना दिया है। मंदिर में योगी आदित्यनाथ की आदमकद की मूर्ति बनाई है, जिसे धनुषधारी का अवतार रूप दिया है।

यही नहीं इस मंदिर बाकायदा भजन के साथ आरती, पूजन उसके बाद भोग भी लगाया जा रहा है। मंदिर का नाम भी योगी मंदिर रखा है और उनके कार्यों से प्रसन्न होकर उनके नाम से भजन भी तैयार कर रहा है।

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का था संकल्प

योगी प्रचारक प्रभाकर मौर्या ने कहा कि अयोध्या में भगवान श्री राम के भव्य मंदिर का निर्माण कराने वाले का मंदिर अपने गांव में बनवाने का संकल्प लिया था। आज श्री रामलला के भव्य मंदिर का निर्माण हो रहा है। इसलिए आमजन के संकल्प को पूरा करते हुए योगी आदित्यनाथ के नाम पर श्री योगी मंदिर का निर्माण कराया है।

Next Story