फतेहपुर

तबादले के फेर में उपेक्षित हुआ देवमई ब्लॉक का विकास कार्य

सुजीत गुप्ता
11 Nov 2021 8:20 AM GMT
तबादले के फेर में उपेक्षित हुआ देवमई ब्लॉक का विकास कार्य
x

फतेहपुर । देवमई विकास खंड में पिछले लगभग छः माह में खंड विकास अधिकारियों के हुये लगातार स्थानांतरण के कारण विकास कार्यों में पूर्ण विराम सा लग गया है, दरअसल इसी वर्ष 2021 में संम्पन्न हुऐ ग्राम पंचायत चुनावों के बाद से देवमई ब्लॉक में तीन खंड विकास अधिकारियों के स्थानांतरण हो चुके है, अधिकारियों के बदलने की वजह से ग्राम निधियों का खाता खुलने में समय लग रहा है, जिससे व्यवस्था बाधित हो रही है।

निर्माण कार्य के साथ ही बेसिक जरूरतों के कार्य भी प्रभावित हैं। जब भी किसी गांव का प्रधान व अन्य सदस्य किसी कार्य के लिए खंड विकास अधिकारी के कार्यालय में आता है तो उसे अधिकारी के कक्ष पर ताला लटका मिलता है, ऐसे में उन्हें हताश होकर लौटना पड़ता है। इसके अलावा केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा लागू कल्याणकारी योजनाएं भी कागजों में ही दम तोड़ रही है। गौरतलब हो कि आगामी वर्ष 2022 में विधानसभा चुनाव भी संपन्न होने हैं।

अतः अधिकारियों का स्थानांतरण न रुका तो ब्लॉक में विकास कार्य पूर्णतया विराम लग जाएगा, जिसका खामियाजा पूर्ण रूप से आम जनमानस को ही भुगतना पड़ेगा। खंड विकास अधिकारियों के साथ-साथ सचिवों के भी फेरबदल के कारण कई ग्राम सभाओं के विकास कार्य रुके हुए हैं, जिनमें देवमई, डारी खुर्द, डुडरा, परसदेपुर, कलाना आदि ग्राम सभाएं शामिल हैं। इस संबंध में देवमई ब्लॉक प्रमुख सोनम पटेल के प्रतिनिधि जगदीश सिंह पटेल ने बताया कि खंड विकास अधिकारी के पद पर सुषमा सिंह की नियुक्ति हुई है, अब ब्लॉक क्षेत्र में विकास कार्य की व्यवस्था सुचारू रूप से चलाई जाएगी।


Next Story