फतेहपुर

जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ की बैठक

सुजीत गुप्ता
11 Dec 2021 9:52 AM GMT
जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ की बैठक
x
कोविड 19 वैक्सीनेशन की समीक्षा कर तेजी लाने के दिये निर्देश

फतेहपुर । राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक विकास भवन सभागार में जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ संपन्न हुई। उन्होंने कोविड-19 वैक्सीनेशन की समीक्षा की, जिसमे अधिकतर ब्लाकों में प्रथम डोज वैक्सीनेशन का प्रतिशत ठीक पाया गया, जिन ब्लाकों में वैक्सीनेशन का प्रतिशत कम है, सप्ताहवार माइक्रोप्लान को देखते हुए शत प्रतिशत वैक्सीनेशन कराने के लिए निर्देशित किया।

उन्होंने प्रभारी चिकित्साधिकारियों से कहा कि वजन मशीन की सूची ले ले और चेक कर ले। प्रधानमंत्री जननी सुरक्षा योजना के तहत जिन ब्लाकों के अस्पतालों के प्रसव प्रतिशत कम है समस्याओं को देखे और निस्तारण करे यदि फीडिंग नही हुई है तो फीड कराकर प्रतिशत ठीक कराये। उन्होंने कहा कि जो 108, 102 एम्बुलेंस क्रियाशील नही है उनकी लिखित सूचना दो दिन के अन्दर दे। प्रधानमंत्री जननी सुरक्षा योजना के तहत जिन प्रसूताओं का भुगतान नही हुआ है उनका खाता आशा, ऐनम से लेकर फौरी तौर पर भुगतान करना सुनिश्चित करे। गर्भवती महिलाओं को चेकअप के दौरान आशा बैंक खाता, आधार नंबर आदि ले ले ताकि प्रसव के बाद लाभार्थी को धनराशि का भुगतान किया जा सके।

उन्होंने कहा कि जो आशाएं अच्छा काम कर रही है उनका भुगतान न रोके। पुरूष/महिला नसबंदी का प्रतिशत बढ़ाया जाए। हेल्थवेलनेस सेन्टर की प्रथम किश्त दे दी गई है और एनओसी प्राप्त होने के बाद द्वितीय किश्त के लिए पत्रावली प्रस्तुत किया जाय। दवाओं की उपलब्धता में 215 प्रकार की दवाओं की उपलब्धता पायी गई , प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र-96, हेल्थवेलनेस सेंटर-56 एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में 182 प्रकार की दवाएं उपलब्ध पायी गई। उन्होंने कहा कि अगली बैठक में फार्मासिस्ट को भी बुलाया जाए। उन्होंने एमओवाईसी को निर्देश दिए कि आपके स्वास्थ्य केन्द्र में आवश्यक यथा-वाटर कूलर, तीमारदारों के बैठने की कुर्सी आदि व्यवस्थाओ की कमी है तो लिखकर दे ताकि समस्याओ का निस्तारण किया जा सके। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी सत्य प्रकाश, मुख्यचिकित्साधिकारी डॉ0 राजेन्द्र सिंह, सीएमएस महिला डॉ0 रेखा रानी, पुरुष डॉ0 प्रभाकर, डीपीएम सहित प्रभारी चिकित्साधिकारी उपस्थित रहे।

Next Story