फतेहपुर

एक भी लक्षणयुक्त मरीज छूटने न पाए : प्रमुख सचिव

Smriti Nigam
19 May 2021 8:27 AM GMT
एक भी लक्षणयुक्त मरीज छूटने न पाए : प्रमुख सचिव
x
- निगरानी समिति की कई गांवों में बैठक लेकर जानी हकीकत

फतेहपुर । जनपद की नोडल अधिकारी व प्रमुख सचिव बाल विकास एवं पुष्टाहार, वी. हेकाली झिमोमी ने विकास खंड तेलियानी के ग्राम पंचायत मेवली बुजुर्ग के प्राथमिक विद्यालय एवं ग्राम पंचायत दुगरेई के पंचायत भवन में ग्राम निगरानी समितियों के साथ बैठक कर कोविड-19 वैक्सिनेशन सहित जागरूकता हेतु किये जा रहे कार्यो की जानकारी ली। नोडल अधिकारी ने ग्राम पंचायत मेवली में ग्राम निगरानी समिति से माह-मार्च से अब तक कोविड-19 पॉजिटिव केसों की जानकारी ली। समिति द्वारा बताया गया कि ग्राम में कोई भी पॉजिटिव केस नही है। सर्दी, जुकाम से पीड़ित लोगों को दवा दी गई थी जो अब स्वस्थ हैैं। ग्राम में 07 लोगो की सैम्पलिंग करायी गई थी जिनकी रिपोर्ट निगेटिव है। ग्राम में 45 से अधिक आयु के 109 लोगो को कोविड-19 की प्रथम डोज़ लगायी गयी है जिसमे से 66 व्यक्तियों को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है।

नोडल अधिकारी ने प्रभारी चिकित्सा अधिकारी तेलियानी को निर्देशित किया कि ग्राम में रैपिड सर्विलांस टीम लगाकर रैंडम जांच करायी जाए और शत प्रतिशत लोगो को कोविड-19 वैक्सिनेशन से आच्छादित किया जाए। उन्होंने ग्राम प्रधान मीनाक्षी देवी से कहा कि आपको आगे आकर कार्य करना होगा, जिन लोगो को कोविड-19 की पहली डोज दी गई है उनको दूसरी डोज भी दी जाए और लगातार लोगो को कोविड-19 से बचाव, टीकाकरण, दो गज की दूरी आदि के बारे में जागरूक किया जाय। उन्होंने कहा कि यदि बहुत ही आवश्यक हो तभी घरो से निकले, बेवजह न निकले, मास्क अवश्य लगाए "आप सुरक्षित रहेंगे तभी आपका परिवार सुरक्षित रहेगा"। नोडल अधिकारी ने आंगनबाड़ी कार्यकत्री से वितरण होने वाले पुष्टाहार की जानकारी ली और कहा कि एक सप्ताह में पुष्टाहार वितरण करना सुनिश्चित करे। ग्राम प्रधान द्वारा बताया गया कि सफाईकर्मी संजय वाल्मीकि ग्राम काफी समय से नदारद है जिससे ग्राम की सफाई नही हो पा रही है। उन्होंने ग्राम निगरानी समिति से कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि नाली, सड़को घरो में दवा का छिड़काव अभियान चलाकर किया जाए और सड़क किनारे उगी झाड़ियों की भी सफाई की जाए जिससे अन्य बीमारियां न उत्पन्न हो। उन्होंने ग्राम प्रधान से कहा कि जिस दिन टीकाकरण किया जाए उसके एक दिन पहले मुनादी करा दी जाए और टीकाकरण सेंटर तक जाने के लिए असहाय, दिव्यांग के लिए ई-रिक्शा या अन्य साधन की व्यवस्था कर दी जाए जिससे ग्राम में शत प्रतिशत लोगो का टीकाकरण हो सके ।

वही नोडल अधिकारी ने ग्राम पंचायत दुगरेई में ग्राम निगरानी समिति, आशा से ग्राम में कोविड-19 से बचाव एवं जागरूकता की जानकारी ली। उक्त द्वारा बताया गया कि ग्राम में एक पॉजिटिव केस मिला था जो ईलाज के बाद अब स्वस्थ्य है। ऐनम द्वारा बताया गया कि डोर-टू-डोर सर्वे के दौरान 35 लोग बुखार, सर्दी, जुकाम के मरीज मिले थे जिसमें से 22 लोगो की कोविड जांच करायी गयी थी, जिनकी रिपोर्ट निगेटिव थी लोगो को दवा वितरित कर दिया गया था जो अब स्वस्थ हैं। नोडल अधिकारी ने ग्राम प्रधान से कहा कि गांव के लोगो को स्वस्थ रखना आपकी जिम्मेदारी है। लोगो को कोविड-19 महामारी के बारे में जागरूक किया जाय। उन्होंने प्रभारी चिकित्सा अधिकारी तेलियानी को निर्देश दिए कि कल ही ग्राम में कैम्प लगाकर रैंडम जांच कराई जाए। ग्राम में 180 लोगो ने पहली डोज लगवायी है जिसमे से 21 ने दूसरी डोज लगवायी है। उन्होंने निर्देशित किया कि ग्राम में 45 से ऊपर के व्यक्तियों का शत प्रतिशत अभियान चलाकर टीकाकरण किया जाए । इस अवसर पर प्रशिक्षु आईएएस/खण्ड विकास अधिकारी निधि बंसल, आबकारी अधिकारी संतोष तिवारी, नायब तहसीलदार सेक्रेटरी, डीसी मनरेगा पुतान सिंह, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, आशा, ऐनम, आंगनबाड़ी कार्यकत्री सहित ग्राम निगरानी समिति के लोग उपस्थित रहे।

Next Story