फतेहपुर

खदान संचालक के गुर्गों ने की थी किसान की पिटाई, दोनों पक्ष से एफआईआर दर्ज

सुजीत गुप्ता
10 Dec 2021 6:25 AM GMT
खदान संचालक के गुर्गों ने की थी किसान की पिटाई, दोनों पक्ष से एफआईआर दर्ज
x

फतेहपुर । संगोलीपुर (गढा) मोरंग खदान में रास्ते को लेकर उपजे विवाद का मामला आखिरकार मुख्यमंत्री दरबार पहुँच गया। खनन खण्ड में ब्याप्त अनियमितता समेत किसान के खेतों से जबरन रास्ता बना वाहन निकाले जाने व विरोध करने पर खनन ठेकेदारों द्वारा असलहों के दम पर धमकाने समेत किसान को अगवा कर बन्दूको की बट से मारपीट कर गम्भीर रूप से घायल करने की ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यालय पहुंच लिखित व मौखिक शिकायत की।

ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री कार्यालय को खनन खण्ड में एनजीटी नियमावली की धज्जियां उड़ा नदी का सीना चीर कर दर्जनों पोकलैण्ड मशीनों से बड़े पैमाने पर किये जा रहे मोरंग के अवैध खनन व ओवर लोड परिवहन की जीपीएस वीडियो व फोटो भी उपलब्ध करवाया। वहीं भाजपा कार्यकर्ता व बुंदेलखंड राष्ट्र समिति के अध्यक्ष प्रवीण पाण्डेय ने भी मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश शासन को पत्र लिख उपरोक्त खनन खण्ड में ब्याप्त अनियमितता समेत खनन खण्ड संचालके व उसके गुर्गों द्वारा बीते दस दिनों से लगातार क्षेत्रीय किसानों के साथ की जा रही मारपीट व दबंगई की विस्तृत जानकारी देते हुए पूरे मामले की निष्पक्ष जांच करवा दोषीजनों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की मांग की है। शिकायकर्ता श्री पाण्डेय समेत ग्रामीणों ने स्थानीय पुलिस समेत तहसील व जिला प्रशासनिक व विभागीय अधिकारियों पर भी खदान संचालक से सांठ गांठ कर खनन खण्ड में बड़े पैमाने पर किये जा रहे अवैध खनन व मोरंग के ओवर लोड परिवहन की लिखित शिकायत करने के बावजूद भी कार्यवाही ना करने व जानबूझकर मामले की अनदेखी करने का आरोप लगाया है।

गौरतलब हो कि बीते बुधवार को खनन खण्ड संचालक के गुर्गों ने एक क्षेत्रीय किसान द्वारा उसके खेत से जबरन ओवर लोड वाहन निकाले जाने का विरोध करने पर असलहों के दम पर बन्धक बना खदान में ले जाकर बंदूक की बट से पीट गम्भीर रूप से घायल करने व जेसीबी में दबाकर जान से मारने का प्रयास किया था। सुबह घटना से गुस्साए ग्रामीणों ने खनन खण्ड से लेकर पूरे खदान के रास्ते मे जाम लगाकर जमकर प्रदर्शन किया था। जिसमें किसानों के समर्थन में विभिन्न राजनैतिक पार्टियों ने भी स्थानीय पुलिस समेत तहसील व जिला प्रशासनिकों पर मोरंग के अवैध खनन कर्ताओं को संरक्षण देने का आरोप लगाया था।

हालांकि गुरुवार दोपहर पुलिस ने दोनो पक्षों की दी गई लिखित तहरीर के आधार पर मारपीट की धाराओं में मामला दर्ज कर लिया है। घायल किसान शिवबाबू निषाद ने खदान कर्मियों कृष्ण स्वरूप त्रिपाठी व मनोज शुक्ला निवासीगण बबेरू जनपद बाँदा समेत पाँच अज्ञात साथियों के साथ अगवाकर कर बन्धक बना पीटने का समेत नगदी व मोबाइल छीनने का आरोप लगाया है। जबकि आरोपित खदान कर्मी कृष्ण स्वरूप त्रिपाठी ने किसानों द्वारा वाहनों से जबरन अवैध वसूली करने का विरोध करने पर स्वयं समेत साथी मनोज शुक्ला को लाठी डंडों से पीटने का मनगढ़ंत आरोप लगाया है। पुलिस ने दोनो पक्षों की दी गई लिखित तहरीर के आधार पर दोनो पक्षों के खिलाफ सुसंगत धाराओं में मामला दर्ज कर मामले की जांच व आरोपितों की गिरफ्तारी के प्रयास शुरू किये हैं। मामले के बावत थाना प्रभारी आशुतोष सिंह ने बताया कि दोनों पक्षों की लिखित तहरीर के आधार पर मामला दर्ज किया गया है। जांच की जा रही है।

Next Story