फतेहपुर

फतेहपुर: तीसरी आंख की जद में आये 168 वाहन, कटा ऑनलाइन चालान

Shiv Kumar Mishra
29 Oct 2021 7:48 AM GMT
फतेहपुर: तीसरी आंख की जद में आये 168 वाहन, कटा ऑनलाइन चालान
x
कैमरों ने खींची तस्वीर, 50 को जुर्माने की नोटिस जारी

विवेक मिश्र, फतेहपुर : जनपद के बेलगाम परिवहन पर नकेल कसते हुए खान अधिकारी राजेश कुमार की टीम ने बुधवार की रात्रि ललौली क्षेत्र से ओवरलोड ट्रकों में प्रवर्तन की कार्यवाही करते हुए 8 गिट्टी व 2 बालू के ट्रकों को सीज कर दिया। जनपद में हमेशा से बदनाम बालू के वाहनों के सामने हमेशा गिट्टी के वाहनों को नजरअंदाज कर दिया जाता रहा है। जनपद की कार्यकुशल डीएम अपूर्वा दुबे के निर्देश पर खनिज विभाग ने ऑनलाइन कैमरे से 168 वाहनों को पहली बार चिन्हित किया। चिन्हित किए गए वाहनों में से 50 वाहनों पर खनिज व परिवहन के तहत कार्यवाही भी की गई। शेष वाहनों को परिवहन विभाग के सहयोग से चिन्हित कर अग्रिम कार्रवाई के लिए खाका तैयार किया जा रहा है।

बता दें कि जनपद के खनन क्षेत्र की सड़कों पर ओवरलोड को चिन्हित करने के लिए कैमरों का उपयोग किया गया है जिनका आज तक इस्तेमाल समुचित ढंग से नहीं हुआ। जबकि जनपद अवैध खनन, अवैध परिवहन के लिए हमेशा से बदनाम रहा है। बेलगाम परिवहन ने जनपद की सड़कों को पूरी तरह से नेस्तनाबूद कर दिया है। इन हिचकोले मारती सड़कों मे अक्सर डीएम सहित जिले के तमाम आला अधिकारियों को परिवहन के दौरान समस्याओं से दो-चार होना पड़ता है। अब डीएम अपूर्वा दुबे की कार्यशैली से लगने लगा है कि उन्होंने बेलगाम परिवहन पर सख्ती दिखाते हुए इसे ना बर्दाश्त करने के संकेत दे दिए हैं। जिसके कारण पहली बार सेंसर कैमरों की जद में 168 वाहन पहली नजर में चिन्हित किए गए हैं।

चिन्हित किए गए वाहनों का डाटा परिवहन विभाग व खनिज विभाग के सहयोग से तैयार किया जा रहा है। जिस पर 50 वाहनों पर खनिज व परिवहन विभाग के द्वारा कार्रवाई की जद में लाया गया है। जिससे एक तो वाहन चालकों व मालिकों में ओवरलोडिंग के दौरान तीसरी आंख का खौफ होने से परिवहन व्यवस्था दुरुस्त होगी और सडकों को अपनी दुर्दशा से मुक्ति मिलेगी। दूसरी तरफ खुफिया निगाहों के चलते जिला प्रशासन व राज्य सरकार के खजानो में करोड़ों का राजस्व स्वतः ही पहुंच जाएगा।

Next Story