फतेहपुर

तीसरी लहर से बचने के लिए जनपद में स्वास्थ्य ब्यवस्था सुदृढ : साध्वी निरंजन ज्योति

Smriti Nigam
1 Aug 2021 8:02 AM GMT
तीसरी लहर से बचने के लिए जनपद में स्वास्थ्य ब्यवस्था सुदृढ : साध्वी निरंजन ज्योति
x
जनप्रतिनिधियों ने किया ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट का लोकार्पण

फतेहपुर । आवाम को कोरोना महामारी काल मे जीवन दायिनी ऑक्सीजन की उपलब्धता आसानी से सुनिश्चित कराये जाने के लिये शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री व जिले की सांसद साध्वी निरंजन ज्योति, कारागार राज्य मंत्री जय कुमार जैकी, जिलाध्यक्ष भाजपा आशीष मिश्रा, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष दिनेश बाजपेयी व भाजपा जिला महामंत्री पुष्पराज पटेल जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे मुख्य विकास अधिकारी सत्य प्रकाश दुबे व एसपी राजेश कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से मंत्रोच्चारण के बीच फीता काटकर राजकीय महिला चिकित्सालय में 15nm3 ऑक्सीजन जनरेटर प्लान्ट का लोकार्पण किया। इस दौरान केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि जब कोरोना की दूसरी लहर आई तब अफरा तफरी का माहौल हो गया और ऑक्सीजन की कमी के चलते लोग भयभीत थे। दिल्ली के अन्दर अस्पतालों में बेड, ऑक्सीजन नहीं था। लेकिन आज देश मे आक्सीजन की कोई कमी नहीं है। हर जगह ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं। तहसीलों व मुख्यालय के अस्पतालों में कई स्थानों में प्लांट लगाए जा रहे हैं। उससे भी अधिक हर्ष की बात है कि हमारे देश के पीएम ने जिले की स्वास्थ्य सेवा को बेहतर बनाए जाने के लिये मेडिकल कॉलेज की सौगात दी है। जिसके संचालन के बाद मरीजों को इलाज के लिये दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। कारागार राज्य मंत्री ने कहा कि डब्ल्यूएचओ के द्वारा सम्भावना ब्यक्त की जा रही है कि तीसरी लहर में बच्चे व महिलाएं अधिक प्रभावित होंगी। इसके लिये जनपद फतेहपुर में स्वास्थ्य से सम्बंधित सभी ब्यवस्थाए हैं।

वहीं मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य ने कहा कि आक्सीजन प्लांट का निर्माण उ०प्र० लघु उद्योग निगम कानपुर के द्वारा एम० वी० एस० इंजीनियरिंग प्रा०लिमिटेड दिल्ली के सहयोग से किया गया है। जिसमें वित्तीय सहयोग आपदा राहत कोष द्वारा दिया गया। मशीन पूरी तरह आटोमेटिक है व 250 लीटर प्रति मिनट की दर से ऑक्सीजन उत्पादन की क्षमता प्रदत्त होगी। अस्पताल के 20 बेड़ों में ऑक्सीजन सुविधा के लिये पाइप लाइन का निर्माण कार्य भी पूरा किया जा चुका है। जिसके तुरन्त बाद केन्द्रीय मंत्री व जिले की सांसद ने नगर पालिका परिषद/नगर पंचायत, जल निगम के अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट महात्मा गाँधी सभागार में एक बैठक आहूत की। जिन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि नगर क्षेत्र में कूड़ा का निस्तारण, जल निकासी, पीने के पानी आदि की समस्याओं का निस्तारण अधिशासी अधिकारी आपस मे समन्वय बनाकर करें। जिससे आम जन मानस को कोई समस्या ना होने पाए। उन्होंने कहा कि जो हैण्डपम्प खराब हैं मरम्मत कराएं।

नगर क्षेत्रों में नाली, नालों की सफाई रोस्टर बनाकर कराएं। जिले में पीने के पानी की तंकियो का निर्माण हो रहा है। उसमें गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया जाए। नगर क्षेत्र में जो विकास कार्य हो रहे हैं उसके शिलापट्ट में प्रोटोकॉल का अनुसार जनप्रतिनिधियों के नाम अंकित किये जाएं। जनता की समस्याओं का निस्तारण हर सम्भव प्रयास करके किया जाए। इस अवसर पर जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे,अपर जिलाधिकारी न्यायिक विनीता सिंह, उपजिलाधिकारी सदर प्रमोद झा समेत सभी अधिशासी अधिकारी मौजूद रहे।

Next Story