फतेहपुर

सरकारी जमीन के कब्जे पर एसडीएम ने कहा मैं क्या करूँ : नगर पंचायत की है वही जाने

Smriti Nigam
29 Dec 2021 9:13 AM GMT
सरकारी जमीन के कब्जे पर एसडीएम ने कहा मैं क्या करूँ : नगर पंचायत की है वही जाने
x
- जिम्मेदार अधिकारी के अजीबोगरीब बयान के बाद भटक रहा पीड़ित

कमलेंद्र सिंह

खागा/फतेहपुर । शासन व प्रशासन के लाख निर्देशों के बावजूद भी खागा तहसील क्षेत्र में आये दिन होने वाले सरकारी जमीनों में अवैध कब्जे व भवन निर्माण के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। जिसकी मुख्य वजह तहसील प्रशासन की लापरवाही व क्षेत्रीय लेखपाल की अवैध कब्जेदारो से सांठ गांठ है।

बता दे कि कस्बे स्थित नगर पंचायत क्षेत्र के पक्का तालाब मुहल्ले में एक दबंग अवैध कब्जेदार द्वारा नगर पंचायत की सुरक्षित जमीन में पंचायत प्रशासन की मिलीभगत से अवैध भवन का निर्माण किया जा रहा है। जिसकी लिखित शिकायत जिलाधिकारी समेत शासन से मुहल्लेवासी नईम पुत्र भोल्ली ने करते हुए अवैध निर्माण को तत्काल रोकवाए जाने की मांग की है। शिकायतकर्ता ने अपने द्वारा जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे समेत शासन को भेजे गये लिखित शिकायती पत्र के माध्यम से बताया कि मुहल्ले के ही निवासी सोनू पुत्र ननका द्वारा नगर पंचायत की सुरक्षित जमीन जो कि बंजर भूमि के नाम पर दर्ज है। जिसकी गाटा संख्या 516 है। उसमें बीते कुछ दिनों से वार्ड सभासद व नगर पंचायत के एक जिम्मेदार अधिकारी व लेखपाल की मिलीभगत से अवैध भवन का निर्माण करवा रहा है।

जिसको रोकवाए जाने के लिए नगर पंचायत के जिम्मेदार अधिकारी समेत तहसील प्रशासनिक अधिकारियों को भी कई बार लिखित शिकायती पत्र दिया गया। लेकिन ना तो नगर पंचायत प्रशासन ने उपरोक्त जमीन में हो रहे अवैध भवन निर्माण पर रोक लगाए जाने की जहमत उठाई और ना ही तहसील प्रशासनिक जिम्मेदारों ने। नतीजतन दबंग लगातार अवैध भवन निर्माण कार्य बीते दो दिनों से तिगुनी गति से शुरू कराये हुए है।

शिकायकर्ता ने जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे समेत मुख्यमंत्री से नगर पंचायत की जमीन पर हो रहे भवन निर्माण कार्य मे रोक लगा दोषी जनों के खिलाफ कार्यवाही की मांग की है। शिकायकर्ता ने नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी समेत तहसीलदार व एसडीएम की भूमिका को भी संदिग्ध बताया है। मामले के बावत उपजिलाधिकारी प्रभाकर त्रिपाठी ने गैर जिम्मेदाराना जवाब देते हुए कहा कि उपरोक्त जमीन में अवैध निर्माण रोकवाए जाने का काम नगर पंचायत का है, मेरा नहीं। जमीन नगर पंचायत की है अधिशासी अधिकारी चाहे बेचे अथवा कब्जा करें। हम क्या कर सकते हैं। हालांकि इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे से बात करने का प्रयास किया गया तो उनके मीटिंग में ब्यस्त होने की बात स्टेनो ने बताई।

Next Story