फतेहपुर

ओवरलोड़ व अवैध परिवहन की निगहबानी करेंगे सेवानिवृत्त सेना के जवान

Smriti Nigam
23 March 2021 5:57 PM GMT
ओवरलोड़ व अवैध परिवहन की निगहबानी करेंगे सेवानिवृत्त सेना के जवान
x
- शासन ने लगातार शिकायत पर की जवानों की तैनाती

फ़तेहपुर । जनपद अवैध खनन व परिवहन से हमेशा चर्चा में रहा है। अवैध खनन के मामले में पूर्व के वर्षों में कई बड़ी कार्यवाहियां भी हो चुकी हैं। जिसमे एक साथ कमिश्नर, डीएम, एसपी, खनन अधिकारी, सीओ सहित नौ अधिकारी निलम्बित हो चुके हैं। वहीं अवैध खनन के मामले में एक डीएम, खनन अधिकारी सीबीआई की जांच में दोषी पाए जाने पर निलम्बित हो चुके हैं। मगर किसी सरकार ने अवैध खनन व परिवहन को रोकने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाया। पहली बार योगी आदित्यनाथ की सरकार में प्रभावी नियम कानून बने और उनका सख्ती से पालन करने के लिए निर्देशित किया गया मगर जिनके कंधे पर यह जिम्मेदारी दी गई उन्ही की भ्रष्ट नीति के चलते जनपद में हो रहे अवैध खनन व परिवहन पर कोई लगाम नहीं लगी।

जनपद में अवैध परिवहन व ओवरलोड़ रोकने के लिए बनाई गई टॉस्क फोर्स भी नाकाफ़ी साबित हो रही है। टॉस्क फोर्स में भी कुछ अधिकारी सरकार की नीतियों की जगह सिर्फ जेब के लिए मेहनत करते नजर आ रहे हैं। लगातार अवैध खनन, परिवहन व ओवरलोड़ की जनपद से मिल रही शिकायतों को देखते हुए शासन ने ओवरलोड़ व अवैध परिवहन को रोकने के लिए रिटायर्ड सेना के जवानों को लगाने का निर्णय लिया है। जनपद में 18 सेना के रिटायर्ड जवानों की वैतनिक नियुक्ति की गई है जबकि इनके साथ 9 पीआरडी जवानों को भी सहायक के रूप में लगाया गया है।

जानकारी देते हुए खान निरीक्षक अजीत पांडे ने बताया कि सैनिक कल्याण निगम से 18 जवान भेजे गए हैं जो ओवरलोड़ व अवैध परिवहन को रोकने का काम करेंगे। इनके साथ 9 पीआरडी के जवान भी लगाए गए हैं। इनकी मदद चेकिंग के स्थान पर जरूरत पड़ने पर स्थानीय पुलिस करेगी। जनपद में कुल तीन प्वाइंट बनाये गए हैं। जहां इनकी तैनाती रहेगी। तीनो प्वाइंट में चौबीस घण्टे के नौ लोग क्रमशः तीन तीन की संख्या में ड्यूटी करेंगे। पहला प्वाइंट ललौली थाना क्षेत्र का बंधवा है जहां दो जवान व एक पीआरडी का जवान आठ आठ घण्टे की ड्यूटी करेंगे। दूसरा स्थान दतौली है जहां दो जवान व एक पीआरडी का जवान आठ आठ घण्टे की ड्यूटी करेंगे। तीसरा स्थान हुसेनगंज का सातमील तिराहा है जहां दो जवान व एक पीआरडी का जवान आठ आठ घण्टे की ड्यूटी करेंगे। कुछ 27 जवानों को ओवरलोड़ व अवैध परिवहन को रोकने के लिए लगाया गया है। यह सभी मंगलवार से अपनी ड्यूटी में मुस्तैद रहेंगे।

Next Story