फतेहपुर

11 किमी जर्जर मार्ग को निजी रुपयों से बनवाएंगे स्वामी सत्यानंद गिरि

सुजीत गुप्ता
29 Sep 2021 7:32 AM GMT
11 किमी जर्जर मार्ग को निजी रुपयों से बनवाएंगे स्वामी सत्यानंद गिरि
x
जनपद से बांदा, हमीरपुर को जोड़ने वाला मार्ग हो गया ध्वस्त

फतेहपुर । ग्राम मऊदेव से तीन जनपदों जिसमें हमीरपुर, फतेहपुर और बांदा को जोड़ने वाला 11 किलोमीटर मार्ग पूरी तरह से ध्वस्त होने के चलते आवागमन बाधित हो गया है जिसको देखते हुए जहानाबाद विधानसभा से संभावित सपा प्रत्याशी स्वामी सत्यानंद महाराज ने अपने निजी कथा के पैसों से गड्डायुक्त मार्ग को बनवाने का संकल्प ले लिया और कार्य को शीघ्र अंजाम देने में जुट गए। यह कार्य देखकर क्षेत्र के लोगों ने उनकी प्रशंसा करना शुरू कर दिया है।

मंगलवार को बांदा जनपद मार्ग की स्थिति को देखते हुए आचार्य श्री स्वामी सत्यानंद गिरि महाराज निरंजनी अखाड़ा मथुरा ने जहानाबाद विधानसभा से समाजवादी पार्टी के स्टार प्रचारक के रूप में भ्रमण किया। इस दौरान ग्राम मऊदेव से वह बारा गांव जा रहे थे तभी मऊदेव में रुककर समाजवादी पार्टी के कार्यों की प्रशंसा करते हुए लोगों से रूबरू हुए और उसी दौरान मऊदेव चौराहे में मार्ग जीर्ण-शीर्ण होने व जलभराव की स्थिति को देखकर आम जनता से बातचीत करते हुए पूछा कि इस मार्ग से बांदा जनपद जाने के लिए आवागमन बहुत अधिक होता है।


यहां के जिम्मेदार जहानाबाद विधायक व मंत्री की क्या इस मार्ग पर दृष्टि नहीं पड़ती है, तो वहां पर एकत्रित भीड़ ने कहा कि आप समाजवादी पार्टी के लिए कार्य करने आए हैं। क्या 2022 में आप जहानाबाद विधानसभा में समाजवादी पार्टी से टिकट लाकर चुनाव लड़ना चाहते हैं। इस पर स्वामी ने कहा अगर आप लोगों का आशीर्वाद मिला तो मेरे कार्यकाल में कोई भी सड़क जहानाबाद विधानसभा की गड्ढा युक्त नहीं बल्कि मुक्त मिलेगी किंतु आप लोगों ने इस समस्या को मुझसे निदान करवाने की बात की है तो मैं अपने कथा के एकत्र पैसों से जहानाबाद, फतेहपुर और बांदा संपर्क मार्ग को मऊदेव चौराहे से 11 किलोमीटर की दूरी तक ईंटों का जाल बिछाकर इस मार्ग को दुरस्त करवाने का संकल्प लेता हूं क्योंकि हम स्वयं यमुना बेल्ट के चारों तरफ इधर एक माह से बराबर भ्रमण करते हुए निरीक्षण कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि जहानाबाद विधानसभा में बंगला गांव से गजईपुर जाने के लिए कोई मार्ग नहीं है और वहां की स्थिति यह है कि यमुना का जलस्तर जिस समय बढ़ता है तो उस गांव का आवागमन बिल्कुल बंद हो जाता है। गांव की जनता ने मुझसे बताया कि यमुना का जलस्तर जिस समय बढ़ता है उस समय यदि किसी की अचानक तबियत खराब हो जाए तो आने जाने की कोई भी सुविधा उपलब्ध नहीं है और इलाज के अभाव के कारण लोगों को अपनी जान तक गंवानी पड़ती है। इन सभी समस्याओं को देखते हुए मैंने यह संकल्प लिया है कि अपने निजी पैसे से मऊदेव से सठिगवां, धौरहरा को जाने वाली सड़कों में जो जलभराव है, इन सभी मार्गों को अपने निजी कथा के पैसों से गड्ढामुक्त करवाऊंगा और आने जाने वाले सभी राहगीरों को इस कीचड़ से निकलने में निजात दिलाऊंगा।

महामंडलेश्वर स्वामी सत्यानंद गिरि ने अपनी बात खत्म करते ही तत्काल ईंटें डलवाकर मार्ग को गड्ढामूक्त बनवाना शुरू करा दिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार में केवल वादे किए जाते हैं, हम देख रहे हैं कि आवारा जानवरों से गरीब किसान कितना परेशान दिख रहा है। रात भर किसान बेचारा खेतों की रखवाली करता है फिर भी अपनी फसल बचाने में नाकाम होकर अपने आप को ही कोसता है। गौशाला के नाम पर सरकार के धन का बंदरबांट किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अक्सर खबरों में देखते हैं कि हर गौशाला में प्रतिदिन दो-तीन गाय रखरखाव के अभाव में मर रही हैं, आखिर में यहां के जिम्मेदार व्यक्ति कर क्या रहे हैं।

Next Story