फिरोजाबाद

UP News: मरा समझ जिस पति का बनवा ली थी डेथ सर्टिफिकेट, वह 30 साल बाद लौटकर घर आया

Satyapal Singh Kaushik
1 Nov 2023 7:30 AM GMT
UP News: मरा समझ जिस पति का बनवा ली थी डेथ सर्टिफिकेट, वह 30 साल बाद लौटकर घर आया
x
यह रोचक मामला यूपी के फिरोजाबाद जिले से सामने आया है

Firozabad: पति-पत्नी के अनूठे प्रेम का प्रतीक है करवा चौथ व्रत। लेकिन करवा चौथ के 2 दिन पहले कुछ ऐसा हो जाए जिसकी उम्मीद पत्नी को न हो तो क्या होगा? जी हां, कुछ ऐसा ही मामला देखने को मिला है यूपी के फिरोजाबाद जिले से। यहां पर एक पति 30 साल बाद अपने घर लौट कर आया है, वह भी तब जब पत्नी ने उसका डेथ सर्टिफिकेट तक बनवा ली थी।

जानिए पूरा मामला क्या है

बात 30 साल पुरानी है। वर्ष 1994 में यूपी के फिरोजाबाद जिले शमसाबाद थानाक्षेत्र के गांव रोशनाबाद में उस समय मातम छा गया। जब गांव निवासी नरवेश अचानक लापता हो गया। नरवेश के बच्चे उस समय काफी छोटे थे। पत्नी ने उसे तमाम रिश्तेदारियों में ढूंढा, लेकिन उसका कोई सुराग नहीं लगा। काफी खोजबीन के बाद भी जब नरवेश का पता नहीं तो गांव वालों ने उसे भूलकर जिंदगी जीने की सलाह दी।

पत्नी ने पति का बनवा लिया डेथ सर्टिफिकेट

इस पर नरवेश की पत्नी मीरा खुद बच्चों का पालन-पोषण करने लगीं। इस दौरान बच्चे बड़े हुए तो मीरा ने ही बेटी की शादी की। शादी के दौरान पैसे कम पड़ने बैंक से लोन लेना पड़ा। इसके लिए नरवेश का मृत्यु प्रमाण पत्र जरूरी था। मीरा ने बताया कि “मुझे पूरा भरोसा था कि मेरा पति एक दिन जरूर लौटकर आएगा, लेकिन रिश्तेदारों और गांव वालों के दबाव में मैंने बेटी की शादी के लिए पति का मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाया। इसके बाद बैंक से लोन लेकर बेटी की शादी की।”

करवा चौथ के दो दिन पहले घर लौटा नरवेश

मीरा बताती है कि, गांव में उनकी एक जमीन पर विवाद चल रहा है। वहां गांव के ही दबंग लोग कब्जा करने का प्रयास कर रहे थे। इसी बीच करवा चौथ से दो दिन पहले यानी 30 अक्टूबर को नरवेश गांव पहुंचे। लंबे समय बाद गांव पहुंचे नरवेश अपना घर नहीं ढूंढ पाए तो सीधे उसी खेत पर पहुंचे। जहां दबंग कब्जा करने का मन बना रहे थे। नरवेश ने वहां पहुंचकर उन्हें रोकते हुए उस जमीन को अपना बताया। इस पर लोगों ने नरवेश से उसका परिचय पूछा। इसके बाद मुझे सूचना हुई।” इस सूचना पर मीरा भागकर खेत पहुंची। जहां 30 साल सामने जिंदा पति को देखकर वह फूट-फूटकर रोने लगी। मीरा की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। वह भावुक होकर पति से लिपट गई। नरवेश ने बताया कि उसका 30 साल पहले मीरा से किसी बात को लेकर विवाद हो गया था। इसलिए वह गुस्से में आकर घर से चला गया। यह मामला देख सब लोग हैरान रह गए। लोग पति-पत्नी के असल प्रेम की दुहाई दे रहे हैं।

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story