उत्तर प्रदेश

पूर्व मुख्‍यमंत्री कल्‍याण सिंह की तेरहवीं आज, भोजन तैयार करने में 1400 हलुवाई जुटे

पूर्व मुख्‍यमंत्री कल्‍याण सिंह की तेरहवीं आज, भोजन तैयार करने में 1400 हलुवाई जुटे
x

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का त्रयोदशी संस्कार आज यानी एक सिंतबर को अतरौली के केएमवी इंटर कॉलेज में होगा। कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आज प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित कई राज्यों के राज्यपाल, केंद्रीय मंत्री, राज्य सरकार के मंत्री, सांसद, विधायक व जनप्रतिनिधि आएंगे। वहीं, वीवीआईपी के आगमन के मद्देनजर पुलिस और प्रशासन ने धनीपुर हवाई पट्टी से लेकर कार्यक्रम स्थल तक सुरक्षा व्यवस्था के व्यापक इंतजाम किए।

बुधवार को होने वाले त्रयोदशी कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य, राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, यूपी के कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही, राज्यमंत्री जयप्रकाश निषाद, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह के आने का कार्यक्रम है।

पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के त्रयोदशी कार्यक्रम को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन और पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था के व्यापक इंतजाम किए हैं। धनीपुर हवाई पट्टी से लेकर आयोजन स्थल तक पूरे क्षेत्र को पांच जोन में बांटा गया है, जिसमें 14 सेक्टर बनाए गए हैं। पहला जोन अतरौली को बनाया गया है, जिसमें 3 सेक्टर शामिल हैं। दूसरा जोन भी अतरौली में है, जिसमें दो सेक्टर शामिल हैं। तीसरा जोन भी अतरौली में है, जिसमें तीन सेक्टर हैं।

चौथा जोन अतरौली सर्किट हाउस है, जिसमें तीन सेक्टर बनाए गए हैं। पांचवां जोन सर्किट हाउस से लेकर धनीपुर हवाई पट्टी तक बनाया गया है, इसे तीन सेक्टर में विभाजित किया गया है। प्रत्येक जोन में एक एडिशनल एसपी और प्रत्येक सेक्टर पर सीओ स्तर के अधिकारी की तैनाती की गई है। शहरी क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था की कमान एसपी सिटी कुलदीप सिंह गुनावत को सौंपी गई है। उनके साथ तीन क्षेत्राधिकारी, 10 इंस्पेक्टर, 20 सब इंस्पेक्टर और 197 कांस्टेबिल, महिला कांस्टेबिल व अन्य सिपाही शामिल रहेंगे।

कार्यक्रम में आने वाले वीवीआईपी अतिथियों के लिए अलग टेंट की व्‍यवस्‍था की गई है। वहां वॉटर प्रूफ जर्मन हैंगर टेंट, हाई-फाई लाइट आदि की व्‍यवस्‍था की गई है। व्‍यवस्‍था को ठीक ढंग से कराने के लिए पूर्व मुख्‍यमंत्री कल्‍याण सिंह के पुत्र और एटा से सांसद राजवीर सिंह जुटे हुए हैं। अलीगढ़ के डीएम और एसएसपी ने भी केएमवी का निरीक्षण किया। हवाई पट्टी से लेकर आयोजन स्थल तक की सुरक्षा के लिए दो कंपनी पीएसी को रिजर्व में रखा गया है। दो कंपनी पीएसी को अलग से लगाया गया है। व्यवस्था में चार एडिशनल एसपी, छह क्षेत्राधिकारी, 20 इंस्पेक्टर, 60 सब इंस्पेक्टर सहित करीब 2000 पुलिसकर्मियों को मुस्तैद रखा गया है।

धनीपुर हवाई पट्टी से लेकर अतरौली में आयोजन स्थल केएमबी इंटर कालेज तक पूरे मार्ग पर पुलिस बल तैनात रहेगा। सड़क पर जहां-जहां कट हैं, वहां पर यातायात को व्यवस्थित रखने के लिए पुलिस को अलग से निर्देश दिए गए हैं। आयोजन स्थल पर वीवीआईपी जोन की कमान एसपी क्राइम राजेश श्रीवास्तव संभालेंगे। जबकि मैनपुरी से आए एडिशनल एसपी मधुबन कुमार को विशेष दायित्व दिया गया है।

पूर्व मुख्‍यमंत्री के त्रयोदशी संस्‍कार में एक लाख लोगों के भोजन करने की संभावना है। उनके लिए भोजन तैयार करने में 1400 हलुवाई जुटे हैं। मिली जानकारी के अनुसार देशी घी से मिठाइयां तैयार की जा रही हैं। कार्यक्रम के लिए खासतौर पर राजस्थानी लड्‌डू और कई अन्‍य तरह की मिठाइयां तैयार की जा रही हैं। टीम में उत्‍तर प्रदेश के अलावा राजस्‍थान और कई अन्‍य प्रदेशों के हलुवाई शामिल हैं।

त्रयोदशी संस्‍कार में शामिल होने आ रही क्षेत्रीय जनता के लिए कार्यक्रम स्‍थल पर छोटे-बड़े पंडाल लगाए गए हैं। उन्‍हें रामघाट रोड की ओर से प्रवेश मिलेगा। यहां छोटे-बड़े चार पंडाल लगाए गए हैं। वीवीआईपी के पहुंचने की व्यवस्था कॉलेज रोड की ओर से की गई है। उनके लिए भोजना की व्‍यवस्‍था छोटे मैदान में लगाए गए टेंट में की गई है। वहां भोजन के लिए पंडाल, स्टेज और तीन स्विस कॉटेज बनाए गए हैं। भोजन की जिम्‍मेदारी अलीगढ़ के एक कैटरर को सौंपी गई है।

Next Story