राष्ट्रीय

कल होगा चौथे चरण का मतदान, 860 कंपनी केंद्रीय सुरक्षा बल तैनात

Sakshi
22 Feb 2022 2:51 PM GMT
कल होगा चौथे चरण का मतदान, 860 कंपनी केंद्रीय सुरक्षा बल तैनात
x
निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए 860 कंपनी अर्द्धसैनिक सुरक्षा बल तैनात किए हैं।

उत्तर प्रदेश में कल चौथे चरण का मतदान हो रहा है| यूपी में हो रहे विधानसभा के चौथे चरण में नौ जिलों की 59 सीटों पर बुधवार (23 फरवरी) को मतदान होगा। मतदान सुबह सात बजे शुरू होगा और शाम छह बजे तक चलेगा। शाम छह बजे तक जितने लोग मतदान केंद्र परिसर में कतार में खड़े होंगे उन्हें वोट देने का अधिकार होगा। निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए 860 कंपनी अर्द्धसैनिक सुरक्षा बल तैनात किए हैं। यह जानकारी मंगलवार को राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ल ने दी।

अजय कुमार शुक्ल ने बताया कि वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में इन नौ जिलों में कुल 55.31 प्रतिशत मतदान हुआ था जबकि 2019 के लोकसभा चुनाव में 58.24 प्रतिशत वोट पड़े थे। कोविड-19 के मद्देनजर मतदान दिवस को पोलिंग बूथों पर थर्मल स्कैनर, हैण्ड सैनीटाइजर, ग्लव्स, फेस मास्क, फेस शील्ड, पीपीई किट, साबुन, पानी आदि की व्यवस्था की गई है।

मतदाताओं की सुविधा के लिए वोटर गाइड का भी वितरण किया गया है। वोटर गाइड में कोविड-19 से संबंधित क्या करें क्या न करें का भी उल्लेख किया गया है। कोविड-19 के दृष्टिगत भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदेय स्थलों पर मतदाताओं की अधिकतम संख्या 1250 तक रखने के निर्देश दिए गए हैं। सभी पोलिंग बूथों पर रैम्प, शौचालय और पीने के पानी की सुविधा सुनिश्चित की गई है। साथ ही उन्होंने बताया कि आयोग द्वारा जिला निर्वाचन अधिकारी के माध्यम से वोटर इन्फॉर्मेशन स्लिप सभी वोटरों को वितरित कराई गई हैं, जिसके माध्यम से उन्हें अपने वर्तमान मतदेय स्थल एवं क्रम संख्या की जानकारी हो सकेगी। इसके अतिरिक्त मतदाता वोटर हेल्पलाइन एप, भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के माध्यम से भी अपने मतदेय स्थल की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

मतदान की अवधि में सभी बीएलओ को निर्देश दिए गए हैं कि वे मतदाता सूची के साथ हेल्पडेस्क पर उपस्थित रहेंगे एवं आने वाले मतदाताओं की सहायता करेंगे। दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केन्द्रों पर व्हील चेयर एवं जगह-जगह पर वॉलन्टियर की व्यवस्था की गई है, जो कि दिव्यांग मतदाताओं की सहायता के लिए उपलब्ध रहेंगे।

Next Story