उत्तर प्रदेश

15 अक्टूबर तक मिलेगा फ्री राशन, नहीं मिलेगा चावल

15 अक्टूबर तक मिलेगा फ्री राशन, नहीं मिलेगा चावल
x

यूपी में इस महीने 15 अक्टूबर तक फ्री राशन वितरण होगा। मुरादाबाद के जिला पूर्ति अधिकारी अजय प्रताप सिंह ने बताया है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में पात्र गृहस्थी परिवारों को इस बार सिर्फ मुफ्त गेहूं का वितरण होगा। सभी अन्त्योदय योजना के कार्डधारकों को प्रति यूनिट 5 किलोग्राम गेंहू निःशुल्क वितरित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सभी पात्र गृहस्थी योजना के कार्डधारकों को प्रति यूनिट 5 किलोग्राम गेंहू निशुल्क दिया जा रहा है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत कोरोना संक्रमण के कारण मई से फ्री में खाद्यान्न वितरण हो रहा है। जिसमें तीन किलो गेहूं व दो किलो चावल दिए जाते हैं। बीते वर्ष से माह में दो बार खाद्यान्न वितरण किए जाने के चलते गोदाम में चावल की कमी हो गई है। इसलिए इस बार चावल वितरण नहीं हो रहा है। मंगलवार से 15 अक्टूबर तक फ्री में खाद्यान्न का वितरण होगा, जिसमें केवल गेहूं दिए जाएंगे। दूसरे चरण का खाद्यान्न वितरण 21 से 31 अक्टूबर तक किया जाएगा। उसमें भी राशन कार्ड धारकों को चावल नहीं दिया जाएगा। दो रुपये प्रति किलो की दर से गेहूं मिलेगा। जिले में 5.55 लाख राशन कार्ड धारक हैं, जिसमें 22 लाख से अधिक सदस्य शामिल हैं।

जिला पूर्ति अधिकारी अजय प्रताप सिंह ने बताया कि शासन से प्राप्त आदेश में मंगलवार से फ्री में बांटे जाने वाले खाद्यान्न में केवल गेहूं दिया जाएगा। प्रत्येक यूनिट पर पांच किलो गेहूं वितरण होगा। सुबह छह से शाम छह बजे तक वितरण होगा

सभी उचित दर दुकान पर सेनिटाजर अथवा साबुन पानी की व्यवस्था संबंधित विक्रेता करेगा। वितरण के दौरान कई दुकानदारों के यहां साबुन-पानी से हाथ धोने का इंतजाम नहीं मिला। सभी राशन विक्रेताओं के यहां मास्क, गमछा, रुमाल का प्रयोग किया जाना आवश्यक है। राशन दुकानों पर कोरोना गाइड लाइन पालन के आदेश पूर्ति विभाग ने दिए थे। दुकानों पर कई कार्ड धारक मास्क नहीं पहने हुए थे तो भीड़ के चलते पॉश मशीन के प्रयोग से पहले हैंड सैनिटाइज के आदेश का भी पालन दुकानदार नहीं करा सके।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत अक्टूबर माह वितरण हाेने लगा है।। बरेली के डीएसओ नीरज कुमार सिंह के निर्देश पर सभी क्षेत्रीय टीमें कोटेदारों के यहां निरीक्षण के लिए निकल गई है। कई जगह शिकायतें मिल रही थीं। कोटेदार फ्री वाले राशन में अधिक घटतौली करते हैं। इसके तहत अभियान चलाकर कोटेदारों की जांच कराई जा रही है। बरेली में 1804 राशन की दुकानों पर 7.91लाख कार्ड के 32 लाख यूनिट पर प्रति यूनिट पांच-पांच किलो गेहूं बांटा जा रहा है।




Next Story