गाजियाबाद

Ghaziabad News : 2023 पुलिस कमिश्नरेट गाजियाबाद में हो जाएंगे 55 थाने, 35 एसीपी स्तर के अधिकारी होंगे तैनात

Shiv Kumar Mishra
23 Feb 2023 4:10 PM GMT
Ghaziabad News : 2023 पुलिस कमिश्नरेट गाजियाबाद में हो जाएंगे 55 थाने, 35 एसीपी स्तर के अधिकारी होंगे तैनात
x

गाजियाबाद । गाजियाबाद पुलिस कमिश्नरेट सिस्टम को और मजबूत और पहले से अधिक क्रियाशील बनाने के लिए साल 2023 के अंत तक गाजियाबाद पुलिस कमिश्नरेट के अंतर्गत 55 थानों को चालू कर दिया जाएगा। वर्तमान में गाजियाबाद पुलिस कमिश्नरेट के अंतर्गत अभी 23 थाने बने हुए हैं। जबकि 10 नए थानों को जल्द शुरू करने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा जा चुका है।

वहीं पुलिस के सूत्रों के मुताबिक गाजियाबाद के शहर, रूरल और ट्रांस हिंडन जोन में थानों की कुल संख्या 55 हो जाएगी। इसी के साथ गाजियाबाद में एसीपी स्तर के अधिकारियों की संख्या में भी इजाफा होगा। गाजियाबाद पुलिस कमिश्नरेट के अंतर्गत 25 से अधिक सर्किल भी होने के कयास लगाया जा रहा है। वर्तमान में कुल 9 सर्किल हैं। सर्किल बढ़ने के साथ ही यहां एसीपी स्तर के अधिकारियों को नई तैनाती की जा सकती है जिसकी कुल संख्या 35 तक जा सकती है। वर्तमान में गाजियाबाद पुलिस कमिश्नरेट के अंतर्गत एसीपी स्तर के 17 अधिकारियों के लिए पद सृजित किए गए हैं, जो साल 2023 के अंत तक बढ़कर 35 तक पहुंच जाएंगे।

प्रभारी मंत्री के सामने उठा था थानों व सर्किल बढ़ाने का मुद्दा

बीते दिनों उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री और गाजियाबाद के प्रभारी मंत्री के रुप में पहुंचे। उत्तर प्रदेश पुलिस के पूर्व आईपीएस अधिकारी असीम अरुण के जिला मुख्यालय में हुए कार्यक्रम के दौरान गाजियाबाद पुलिस कमिश्नरेट के अधिकारियों ने उनको जानकारी दी थी कि गाजियाबाद कमिश्नरेट में लगातार थानों की संख्या बढ़ाने का कार्य चल रहा है। साल 2023 के अंत तक जिले के तीनों जोन को मिलाकर थानों की कुल संख्या 55 तक पहुंच सकती है।

वहीं एसीपी स्तर के अधिकारियों की संख्या भी शासन द्वारा 17 तय की गई की गई थी। जिससे भविष्य में बढ़ाया जाना है। वहीं एसीपी स्तर के अधिकारियों को तैनाती देने के लिए नए सर्किल वितरित किए जाएंगे।

सर्किल आॅफिसर पर रहेगा दो थानों का प्रभार

पुलिस कमिश्नरेट गाजियाबाद के अंतर्गत 55 थानों को शुरू कर दिया जाएगा। तो प्रत्येक सर्किल आॅफिसर के अंतर्गत 2-2 थानों का सर्किल रहेगा। यह समीकरण सिटी से लेकर नदियापार और देहात के थानाक्षेत्रों में भी लागू होंगे। वहीं एसीपी स्तर के अधिकारियों के पास भी दो महत्वपूर्ण जिम्मेदारी रहने की संभावना जताई जा रही है।

फिलहाल कमिश्नरी में 7 आईपीएस, 3 एडिशनल एसपी और 12 एसीपी तैनात है। जबकि इस साल के अंत तक 10 के आसपास आईपीएस अधिकारी, 5 एडीसीपी और एसीपी की संख्या 35 तक होने का अनुमान जताया जा रहा है।

चूंकि गाजियाबाद कमिश्नरी के बगल में नोएडा कमिश्नरी में अभी 10 आईपीएस अधिकारी, चार एडिशनलडीसीपी और 18 एसीपी तैनात है इस कमिश्नरी में भी अधिकारियों की तैनाती की जाएगी।

Next Story