गाजियाबाद

गाजियाबाद में वीडियो लाइक करने का टास्क देकर 13.26 लाख रुपये ठगे

Shiv Kumar Mishra
7 Jun 2023 9:20 AM GMT
गाजियाबाद में वीडियो लाइक करने का टास्क देकर 13.26 लाख रुपये ठगे
x

साहिबाबाद। साइबर ठगों ने तीन लोगों को यूट्यूब पर वीडियो और इंस्टाग्राम पर प्रोफाइल लाइक करने का झांसा देकर कई बार में 13.26 लाख रुपये ठग लिए। ठगों ने पहले लोगों से रुपये निवेश कराए और बाद में मुनाफा राशि को निकालने के नाम पर और रुपये जमा करने की शर्त रख दी। ठगी का पता चलने पर तीनों लोगों ने इंदिरापुरम थाने में ठगी का मुकदमा कराया है।

शिप्रा सनसिटी सोसायटी के रीगल अपार्टमेंट निवासी अभिषेक शाक्य को व्हाट्सएप पर मेसेज मिला। उसमें इंस्टाग्राम पर प्रोफाइल लाइक करने का टास्क पूरा कर मुनाफा कमाने के लिए बताया गया था। ठगों ने पहली बार में उनसे निवेश कर मोटा मुनाफा कमाने के बहाने 41 हजार रुपये जमा कराए। उसमें महज 1300 रुपये वापस दिए। उसके बाद 5000 और फिर 20 हजार रुपये निवेश करा लिए। आरोप है कि ठगों ने उन्हें ब्याज और मुनाफा दिलाने के बहाने 95 हजार रुपये ठग लिए।

वहीं, वैभवखंड के आम्रपाली रॉयल निवासी शोभित तोसनीवाल को भी यूट्यूव पर वीडियो लाइक करने का मेसेज भेजा और पांच बार में अलग-अलग खातों में 8.37 लाख रुपये ट्रांसफर करा लिए। उधर, वसुंधरा सेक्टर-1 में रहने वाले अमित अग्रवाल को भी ठगों ने यूट्यूब पर वीडियो लाइक करने का झांसा दिया। ठग ने उनसे सात बार में 3.50 लाख रुपये ठग लिए।

टिकट कैंसिल कराने के बहाने 44 हजार का लगाया चूना

अहिंसाखंड-2 की गुलमोहर रेजिडेंसी साइबर सेल को शिकायत दी। निवासी विनोद कुमार गुप्ता ने बताया कि उन्होंने कहीं जाने के लिए ट्रेन में टिकट बुक किया था। किसी कारणवश उन्हें यात्रा रद्द करनी पड़ी। उन्होंने टिकट कैंसिल करने के लिए ऑनलाइन वेबसाइट से ग्राहक सेवा केंद का नंबर लेकर बात की बात करने के दौरान उन्हें टिकट काटने के 130 रुपये चार्ज लेकर 970 रुपये भुगतान करने को कहा गया। आरोप है कि ठग ने उनके डेबिट कार्ड की जानकारी ले ली। कुछ देर बाद उनके खाते से कुल 44,400 रुपये निकल गए। ठगी का पता चलने पर उन्होंने बैंक के ग्राहक सेवा केंद्र को फोन किया। इसके बाद साइबर सेल को जानकारी दी।

एसीपी स्वतंत्र कुमार सिंह का कहना है कि साइबर सेल चारों मामलों की जांच कर रही है। जल्द ही ठगों का सुराग लराकर उनकी गिरफ़्तारी की जाएगी।

सच्चा युग साभार

Next Story