गाजियाबाद

गाड़ियों में सीएनजी किट लगवाने वालों की संख्या में हुआ खासा इजाफा

सुजीत गुप्ता
4 Aug 2021 12:58 PM GMT
गाड़ियों में सीएनजी किट लगवाने वालों की संख्या में हुआ खासा इजाफा
x

एक तरफ कोरोना महामारी के चलते देशवासी आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ से लगातार बढ़ती महंगाई कमर तोड़ रही है. ईंधन की कीमतें भी आसमान छू रही हैं. ऐसा लगता है कि मानो आने वाले समय में ईंधन की कीमतें आम आदमी की पहुंच से दूर हो जाएंगी. पेट्रोल कीमत सौ का आंकड़ा पार कर चुकी है. ईंधन की कीमतों में हुई बढ़ोतरी के बाद आम आदमी का बजट बिगड़ता हुआ नजर आता है.


पेट्रोल की कीमतों में हुए इजाफे के बाद लोग अपनी चार पहिया गाडि़यों में सीएनजी किट लगवा रहे हैं. कारण है कम खर्च. पेट्रोल की बनिस्बत सीएनजी की गाड़ियों में ईंधन का खर्च कम आता है. पेट्रोल की कीमत 100 के पार है जबकि सीएनजी 50 प्रति किलो है. ऐसे में जो लोग पेट्रोल की कार चलाते हैं उनके सामने गाड़ियों में सीएनजी किट लगवाने का विकल्प मौजूद है तो ऐसे में अधिकतर लोग इस विकल्प का इस्तेमाल कर रहे हैं और गाड़ियों में सीएनजी किट लगवा रहे हैं. जिससे कि ईंधन के अधिक भार को कम किया जा सके.

गाजियाबाद के प्रसिद्ध एसपी सीएनजी फिटमेंट सेंटर के संचालक सुबोध कुमार गोला ने बताया कि पेट्रोल की कीमतों में हुए इजाफे के बाद गाड़ियों में सीएनजी किट लगवाने वालों की संख्या में खासा इजाफा हुआ है. 20% से अधिक ग्राहकों की संख्या बढ़ी है. मांग बढ़ने के बाद सीएनजी किट की कीमत भी आसमान छूने लगी है. जो सीएनजी किट 30000 की आती थी. अब उस सीएनजी किट के रेटों में तकरीबन 10000 का इजाफा हुआ है. सुबोध कुमार गोला के मुताबिक सीएनजी किट की मांग बढ़ने के बाद बाजार में सीएनजी सिलेंडर समेत आदि रो मटेरियल की किल्लत होने लगी है. जिसकी वजह से ग्राहकों को वापस लौट आना पड़ रहा है.

अपनी पैट्रोल कार में सीएनजी किट लगवाने आए ग्राहक ने बताया की पेट्रोल की कीमत बढ़ने के बाद गाड़ी चलाना आसान नहीं है तो ऐसे में अब गाड़ी में सीएनजी किट लगवा रहे हैं क्योंकि पेट्रोल के मुकाबले सीएनजी का खर्च काफी कम है.

Next Story