गाजियाबाद

गाजियाबाद में ऑक्सीजन की किल्लत दूर करने के लिए जिला प्रशासन ने बनाई खास रणनीति

Shiv Kumar Mishra
6 May 2021 5:06 AM GMT
गाजियाबाद में ऑक्सीजन की किल्लत दूर करने के लिए जिला प्रशासन ने बनाई खास रणनीति
x

गाजियाबाद में मरीजों की बढ़ती संख्या के सापेक्ष मेडिकल की बुनियादी सुविधाएं चरमरा गई हैं। जनपद में कोरोना का महासंकट मुंह बाए खड़ा है। दूसरी तरफ ऑक्सीजन जैसी प्राण रक्षक गैस की किल्लत हो रही है। ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए नोडल प्रभारी नगर आयुक्त ने फूल प्रूफ प्लान बनाया है। इससे जनपद के अस्पतालों में हो रही ऑक्सीजन की किल्लत को दूर किया जा सकेगा। अब अस्पतालों में वास्तविक खपत के आधार पर ही ऑक्सीजन की आपूर्ति की जाएगी। नगर आयुक्त के इस प्लान से अस्पतालों में ऑक्सीजन की किल्लत दूर होगी। साथ ही मरीजों को भी ऑक्सीजन मिलती रहेगी।

पिछले कुछ दिनों से अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी के चलते कई मरीजों की जान जा चुकी है। इसके बाद नगर आयुक्त ने यह प्लान तैयार किया है। अपने कार्यालय में ऑक्सीजन के नोडल प्रभारी नगर आयुक्त महेंन्द्र सिंह तंवर ने नोडल अधिकारी शैलेन्द्र सिंह समेत प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक की। कोरोना से संक्रमित शहर के मरीजों को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पा रही है। इस कारण मरीजों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। नगर आयुक्त महेंन्द्र सिंह तंवर ने इस विकराल समस्या का समाधान किया है। अब ऑक्सीजन की उपलब्धता रहेगी।

नोडल प्रभारी महेंन्द्र सिंह तंवर ने बताया कि अस्पतालों में निरीक्षण कर प्रति बेड प्रतिदिन ऑक्सीजन की खपत का रिकॉर्ड तैयार किया गया है। इसके मुताबिक अस्पताल को ऑक्सीजन सिलेंडर की आपूर्ति की जाएगी। इसके बाद शहर के कोरोना मरीजों की संख्या को ध्यान में रखते हुए ऑक्सीजन की उपलब्धता कराई जाएगी। जिससे अस्पतालों में वास्तविक खपत के आधार पर ऑक्सीजन की सप्लाई की जाएगी। उन्होने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अस्पतालों में प्रति बेड प्रतिदिन ऑक्सीजन की खपत के अनुसार ऑक्सीजन डिमांड तथा सप्लाई करें। इसकी रिपोर्ट बनाएं।

अस्पतालों के प्रबंधकों तथा शहर के इच्छुक ऑक्सीजन प्रदाता/ संस्थाओं तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ लगातार समन्वय स्थापित रखें। अस्पतालों में कार्यरत स्टॉफ की सुरक्षा का प्रबंध करें। हॉस्पिटल में उपचार के लिए उपलब्ध दवाई-इंजेक्शनों की आपूर्ति की रिपोर्ट, वेंटिलेटर, आईसीयू, सामान्य बेड, ऑक्सीजन बेड की प्रति घंटा रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। अन्य योजनाओं को लागू कर कोरोना संक्रमत मरीजों की देखभाल व उन्हें सही उपचार व ऑक्सीजन उपलब्ध कराने का कार्य बेहतर प्रयास कर किया जा रहा है।


गत दिनों जनपद के अस्पतालों में ऑक्सीजन की सप्लाई न होने से सैकड़ों लोग जान गंवा चुके हैं। लेकिन नगर आयुक्त के कारगर प्लान से जनपद के अस्पतालों में ऑक्सीजन की किल्लत दूर होती नजर आ रही है। ऑक्सीजन की सप्लाई को लेकर नगर आयुक्त ने अस्पतालों का निरीक्षण कर प्लान बनाना शुरू कर दिया है। लगातार प्रशासनिक अधिकारियों की टीम तथा अस्पताल के प्रबंधकों से समन्वय स्थापित किया जा रहा है।

Next Story