गाजियाबाद

RRTS project: 82 किमी परियोजना के लिए रेपिड ट्रेन संचालन को संभालने के लिए तैयार है दुहाई डिपो

Shiv Kumar Mishra
11 March 2023 5:30 AM GMT
RRTS project: 82 किमी परियोजना के लिए रेपिड ट्रेन संचालन को संभालने के लिए तैयार है दुहाई डिपो
x
यह डिपो आरआरटीएस परियोजना के लिए आने वाला पहला डिपो है, जो दिल्ली, गाजियाबाद और मेरठ को हाई-स्पीड अत्याधुनिक ट्रेनों से जोड़ेगा

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) के अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) कॉरिडोर का दुहाई डिपो अब अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ काम कर रहा है। अधिकारियों ने कहा कि डिपो में यात्रियों के लिए प्रवेश और निकास बिंदु भी होंगे और इसका उपयोग आरआरटीएस स्टेशन के रूप में किया जाएगा।

यह पहला डिपो है जो आरआरटीएस परियोजना के लिए तैयार है। जो दिल्ली, गाजियाबाद और मेरठ को हाई-स्पीड अत्याधुनिक ट्रेनों से जोड़ेगा।

"दुहाई डिपो में दिल्ली, गाजियाबाद और मेरठ में कई विशेषताएं आरआरटीएस ट्रेन संचालन को नियंत्रित करने जैसी हैं। मार्च 2025 में मेरठ के मोदीपुरम में दूसरा डिपो आने तक यह डिपो ऐसे सभी ट्रेन संचालन को संभालेगा। इन दो डिपो के अलावा, दिल्ली के जंगपुरा में एक स्टेबलिंग यार्ड भी बनने वाला है, यह जानकारी एनसीआरटीसी के "मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स ने दी।

गाजियाबाद में आरआरटीएस परियोजना का 17 किमी का हिस्सा, जिसे प्रथम खंड के रूप में जाना जाता है, इस महीने परिचालन शुरू होने की संभावना है। दुहाई डिपो उन सुविधाओं में से एक है जिसे प्रथम खंड पर पांच स्टेशनों के हिस्से के रूप में विकसित किया गया है।

दुहाई डिपो में प्रशासनिक भवन, कार्यशालाएं और निरीक्षण सब बे लाइन हैं, जो दो साल से भी कम समय में बनाई गई हैं। आरआरटीएस ट्रेनसेट के लिए एक अत्याधुनिक सुविधा भी काम कर रही है।

परियोजना में छह आरआरटीएस ट्रेनों का पहला सेट भी दुहाई डिपो में इकट्ठा किया गया था। आरआरटीएस ट्रेनों के लिए पार्किंग और रखरखाव सुविधाओं के अलावा, दुहाई डिपो में एक कमांड-एंड-कंट्रोल सेंटर भी है।

पुनीत वत्स ने कहा कि डिपो में यात्रियों के लिए प्रवेश और निकास बिंदु भी होंगे और इसका उपयोग आरआरटीएस स्टेशन के रूप में किया जाएगा। "सिग्नलिंग के साथ एकीकृत होने के बाद कमांड-एंड-कंट्रोल सेंटर पूरी तरह से चालू हो जाएगा। दुहाई डिपो प्राथमिकता खंड पर ट्रेन संचालन भी संभालेगा, "।

साहिबाबाद से दुहाई तक का 17 किमी का प्राथमिकता वाला खंड पूरी तरह से एकीकृत परीक्षण के लिए तैयार हो रहा है, जो बाद में यात्री परिचालन के लिए रास्ता बनाएगा। फिलहाल एनसीआरटीसी दुहाई डिपो से आरआरटीएस ट्रेनों का परीक्षण कर रहा है।

30,274 करोड़ रुपये की लागत वाली पूरी 82 किलोमीटर की आरआरटीएस परियोजना के मार्च 2025 में चालू होने की संभावना है।

Next Story