गाजियाबाद

माइंड डिवेलप चेस चैंपियनशिप संपन्न

माइंड डिवेलप चेस चैंपियनशिप संपन्न
x
माइंड डिवेलप चेस चैंपियनशिप संपन्न, प्रादेशिक विकास में आधुनिक टेक्नोलॉजी के साथ अनवरत प्रयास की जरूरत

गाजियाबाद :- करोना में खेल प्रतियोगिताएं स्थगित हो गई। विगत 2 सालों में विश्व मेधा प्रोत्साहन की समस्त गतिविधियां पूरी तरह से ठप थी । धीरे-धीरे खेल प्रतियोगिताएं होना शुरू हुई है इसका स्वागत किया जाना चाहिए ।

इसी क्रम में मेरठ जिले के दौराला में राधा कृष्ण बैंकट हॉल में आयोजित एक दिवसीय ओपन चेस चैंपियनशिप का आयोजन हुआ जिसमें हरियाणा, उत्तरांचल एवं उत्तर प्रदेश के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। एकदिवसीय चैंपियनशिप का उद्देश्य था कि दिल्ली एनसीआर की तरह मेरठ में भी इसका प्रचार प्रसार बेहतर हो और युवा प्रतिभा को राष्ट्रीय मंच पर प्रदर्शन करने का मौका मिले । रैपिड चेस चैंपियनशिप में अधिकाधिक रेटेड खिलाड़ियों के बीच प्रतिस्पर्धा के खेल मेंशह-मात के बीच 5 राउंड मैच में अमित ढौडियाल ने सभी खिलाड़ियों को पछाड़ते हुए प्रथम पुरस्कार हासिल किया उन्होंने प्रथम पुरस्कार प्राप्त करते हुए अपने संक्षिप्त संबोधन में आयोजक मंडल की सराहना करते हुए उत्तरांचल में चेस के प्रचार प्रसार में सहयोग की अपील की।

द्वितीय पुरस्कार के लिए विकास निषाद का चयन हुआ जो कानपुर से यहां पर आए थे और विकास निषाद अंतरराष्ट्रीय प्लेयर हैं जो राष्ट्रीय मंच पर बेहतर प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं। तृतीय पुरस्कार गाजियाबाद के होनहार उदीयमान खिलाड़ी ऋतुराज सिंह ने सभी को चमत्कृत करते हुए हासिल किया उन्होंने कहा कि मेरे अलावा वैभव शर्मा एवं मेरठ से अखिल चौधरी ने ही इस टूर्नामेंट का सफलतापूर्वक आयोजन किया हम सभी प्रतिभागियों को विश्वास दिलाते हैं कि इस तरह के और भी उत्कृष्ट आयोजन दिल्ली एनसीआर मैं कराए जाएंगे ।

अपने संक्षिप्त संबोधन में आयोजक वैभव शर्मा एवं अखिल चौधरी ने कहा कि हमारा उद्देश्य मेरठ मंडल में चेस प्रतिभाओं को ऊपर लाना है लेकिन खेद है कि कथित गठित चेस संस्थाएं अपने अहम एवं निहित स्वार्थ से बाहर नहीं आ पाती हैं । उन्हें हर तरह की शतरंज प्रतियोगिता को बढ़ावा देना चाहिए। एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि जहां गाजियाबाद से 19 प्लेयर भाग ले रहे हैं वही आयोजन जिले मेरठ से मात्र 5 खिलाड़ी ही इस प्रतियोगिता में शामिल होना अपने आप में एक जवाब है लेकिन हम यहां चेस बेहतरी के लिए सतत प्रयास करते रहेंगे । अंत में अखिल चौधरी एवं दिव्यांशु शर्मा ने उपस्थित अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए सभी खिलाड़ियों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए सहयोगियों को धन्यवाद दिया।

सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story