गाजियाबाद

Namo Bharat Regional Rapid Train की महिलाओं के हाथ में कमान, टिकटिंग के 4 ऑप्शन देखें रेट लिस्ट

Shiv Kumar Mishra
20 Oct 2023 8:08 AM GMT
Namo Bharat Regional Rapid Train की महिलाओं के हाथ में कमान, टिकटिंग के 4 ऑप्शन देखें रेट लिस्ट
x
Namo Bharat Regional Rapid Train Namo Bharat Regional Rapid Train fare list

देश को आज यानी 20 अक्टूबर को रैपिड रेल की सौगात मिल गई है. इस ट्रेन को पीएम नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दिखाई है. दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस बहुत से मायनों में खास है. बता दें, आज आरआरटीएस कॉरिडोर के 17 किलोमीटर लंबे पहले हिस्से का उद्घाटन हुआ है.

इन आधुनिक हाई स्पीड, हाई-फ्रीक्वेंसी रैपिडएक्स ट्रेनों के संचालन में महिलाएं महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी. इस खंड के परिचालन में महिला कर्मचारियों की भागीदारी पुरुष कर्मचारियों से अधिक होगी. स्टेशन कंट्रोल, प्रबंधन, संचालन एवं रखरखाव, ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर, ट्रेन अटेंडेंट आदि के रूप में भी महिलाएं महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी. शहरी परिवहन प्रणाली से परिचित कराने और प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए पहले इन संचालकों को तीन महीने के लिए क्लासरूम स्टडीज़ के साथ-साथ सिमुलेटर पर ट्रेन चलाने और ट्रेन की गति पर नियंत्रण करने समेत अन्य ज़रूरी प्रशिक्षण दिए गए हैं.

RapidX ट्रेनों की परिचालन गति 160 किमी प्रति घंटा है, इन महिला संचालकों के लिए इतनी तेज़ रफ्तार पर ट्रेन चलाना बहुत रोमांचक होगा. ट्रेन का संचालन एक बहुत ही एकाग्रता, संयम एवं ज़िम्मेदारी का कार्य है. वहीं, अगर किराए की बात करें तो 17 किलोमीटर लंबे इस रूट पर सबसे कम किराया 20 रुपए तय किया गया है. हालांकि, प्रीमियम श्रेणी में स्टेंडर्ड क्लास की तुलना में किराया दोगुना होगा.

रैपिडएक्स के स्टेंडर्ड क्लास में सबसे कम किराया 20 रुपए जबकि प्रीमियम क्लास में मिनिमम किराया स्टेंडर्ड क्लास की तुलना में दोगुना यानी 40 रुपए होगा. इसी तरह स्टेंडर्ड क्लास में साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक का किराया 50 रुपए जबकि प्रीमियम क्लास में इसी दूरी तक साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक का तय किराया दुगना यानी 100 रुपए होगा.

एनसीआरटीसी ने कहा कि 90 सेमी से कम हाइट वाले बच्चे मुफ्त में यात्रा कर सकेंगे और यात्री इसमें अपने साथ 25 किलो तक के सामान को साथ ले जा सकेंगे. वहीं, टिकटिंग के लिए यात्रियों के पास विभिन्न विकल्प रहेंगे. पहला विकल्प होगा पेपर क्यूआर कोड, दूसरा होगा टिकट वेंडिग मशीन और तीसरा विकल्प होगा नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) कार्ड.

पेपर क्यूआर कोड आधारित यात्रा टिकट, टिकट वेंडिंग मशीनों (टीवीएम) या रैपिडएक्स स्टेशनों पर टिकट काउंटरों से खरीदा जा सकता है. वहीं, पेपर क्यूआर टिकट एवं नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) को रीचार्ज करने के लिए यूनीफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) सक्षम टिकट वेंडिग मशीन लगाई गई हैं. यात्री टीवीएम से टिकट खरीदने के लिए बैंक नोट, बैंक कार्ड, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड तथा यूपीआई का प्रयोग कर सकते हैं.

नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) कार्ड: भारत सरकार के "एक राष्ट्र, एक कार्ड" विज़न के अनुरूप, रैपिडएक्स कम्यूटर कार्ड एक नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड है, जो सभी पारगमन प्रणालियों में तथा जहां भी कार्ड से भुगतान संभव है, एक ही कार्ड के उपयोग की अनुमति देता है. आरआरटीएस प्रणाली में संचालन के पहले दिन से यात्रा के लिए किसी भी एनसीएमसी कार्ड का उपयोग करना संभव होगा.

Next Story