गाजियाबाद

महिलाएं ही करेंगी महिलाओं की समस्या का निदान- अस्मिता लाल

महिलाएं ही करेंगी महिलाओं की समस्या का निदान- अस्मिता लाल
x

गाजियाबाद। एक तरफ जहां पूरा देश स्वच्छ भारत अभियान में जुटा हुआ है वहीं दूसरी ओर गाजियाबाद की एक महिला प्रशासनिक अधिकारी ने सुखद पहल की है। दरअसल गंदगी, बीमारी और कुप्रबंधन से जूझती महिलाओं को अब जिंदगी, ताजगी और उत्तम स्वास्थ्य का तोहफा मिलेगा वाला है।

गाजियाबाद की मुख्य विकास अधिकारी स्मिता लाल की दूरदर्शी सोच का जिसके चलते उन्होंने महिलाओं की जिंदगी में वह परिवर्तन लाने की पहल की है। जिसका एहसास सिर्फ एक महिला को ही हो सकता है। बड़ी बात यह है कि महिलाओं के दुखों और तकलीफों को दूर महिलाओं के उधम और परिश्रमी आत्मा बल से ही किया जाएगा, यानी अब महिलाओं के तकलीफें स्वयं महिलाएं ही मेहनत कर दूर करेंगी। इसके लिए एक विस्तृत योजना बना ली गई है। जिस पर जल्दी सरकारी अमल शुरू कर दिया जाएगा।


हम बात कर रहे हैं महिलाओं के हाइजीन से जुड़ी समस्या की। जिसके लिए सरकारी अमला पूरी तरह से तैयार हो चुका है। इस अभियान के अंतर्गत हाइजेनिक सेनेटरी पैड बनवाए जाएंगे जिन को निशुल्क वितरित किया जाएगा। हाइजेनिक सेनेटरी पैड का निशुल्क वितरण पूर्ण रूप से ग्रामीण क्षेत्र में केंद्रित रहेगा जबकि इंटरनेट के माध्यम से भी इसकी मार्केटिंग की जाएगी। इस संबंध में मुख्य विकास अधिकारी अस्मिता लाल ने बताया कि महिला समूह द्वारा सरकारी सहायता से हाइजेनिक सेनेटरी पैड का उत्पादन शुरू किया जाना है। जिसके लिए विस्तृत कार्य योजना बना ली गई है ऐसे में जहां महिलाओं को हाइजेनिक सुरक्षा मिलेगी। वहीं महिला समूह द्वारा इसका उत्पादन महिलाओं को आर्थिक मजबूती भी प्रदान करेगा। निश्चित रूप से यह एक सार्थक पहल है जिसके लिए सभी का सहयोग अपेक्षित है।


Next Story