गाजियाबाद

एक ही पंडाल में आज सुनाई दी वैदिक मंत्र और कुबूल है की आवाज

सुजीत गुप्ता
15 Nov 2021 10:26 AM GMT
एक ही पंडाल में आज सुनाई दी वैदिक मंत्र और कुबूल है की आवाज
x

गाजियाबाद। गाजियाबाद श्रम विभाग की कन्या विवाह सहायता योजना के अंतर्गत गाजियाबाद के अलावा बुलंदशहर और हापुड़ जिलों के 2,285 हिदू-मुस्लिम और बौद्ध युवक-युवतियों के जोड़े आज कमला नेहरू पार्क में विवाह के बंधन में बंधे एक ही पंडाल में वैवाहिक कार्यक्रम में वैदिक मंत्र की गूंज के साथ ही निकाह के दौरान 'कुबूल है' की आवाज भी सुनाई दी कार्यक्रम की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं बतौर मुख्य अतिथि सीएम योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी वैवाहिक जोड़ों को आशीर्वाद भी दिया समारोह में बतौर मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश के श्रम एवं सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य शामिल हुए इससे पहले इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आना तय था, लेकिन वाराणसी में मां अन्नपूर्णा देवी की मूर्ति स्थापना समारोह में उनके शामिल होने से सामूहिक विवाह समारोह में उनका आना टल गया है। अब वह आनलाइन माध्यम से विवाह समारोह स्थल पर नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद दिया

रविवार को उप श्रमायुक्त रवि श्रीवास्तव ने समारोह स्थल की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि तैयारियां पूर्ण हो गई हैं। वाटर प्रूफ पंडाल लगाया गया है। सामूहिक विवाह के लाभार्थियों और उनके परिवार के बैठने के लिए पर्याप्त व्यवस्था की गई है। पास-पास होंगे हिदू-मुस्लिम जोड़ों के ब्लाक : कमला नेहरु नगर पार्क में अंग्रेजी में ए से एल अल्फाबेट से 12 ब्लाक बनाए गए हैं। इनमें ए, बी, सी, ई, एफ, जी, आइ, जे और के समेत कुल नौ ब्लाक में हिदू रीति रिवाजों से वैवाहिक कार्यक्रम होंगे। मुस्लिम जोड़ों के निकाह के लिए डी, एच और एल ब्लाक को आरक्षित रखा गया है। एक ब्लाक में करीब 168 जोड़ों के बैठने की व्यवस्था रहेगी। 22 हजार से अधिक लोगों के नाश्ता-खाना का इंतजाम : मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत कमला नेहरू पार्क में आयोजित होने वाले सामूहिक विवाह समारोह में 22 हजार से अधिक लोगों के नाश्ते और भोजन की व्यवस्था की गई है। उप श्रमायुक्त रवि श्रीवास्तव ने बताया कि सुबह नाश्ते में चाय के अलावा ब्रेड पकौड़े और खाने में दम आलू, अरहर दाल, रोटी और पूरी, चावल के अलावा मीठे व्यंजन में सूजी का हलवा भी होगा।


सामूहिक विवाह समारोह स्थल पर सेल्फी प्वाइंट भी आकर्षण का केंद्र होगा। मुख्य विकास अधिकारी अस्मिता लाल के कहने पर यहां सेल्फी प्वाइंट बनाए जा रहे हैं, ताकि नवविवाहित जोड़े परिवारों के साथ यादगार फोटो और सेल्फी ले सकें।

सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story