गोंडा

गोंडा पुलिस ने किया लूट का 9 घंटे में खुलासा, एसपी बोले शत प्रतिशत नकदी हुई बरामद

Shiv Kumar Mishra
3 Feb 2024 7:13 AM GMT
गोंडा पुलिस ने किया लूट का 9 घंटे में खुलासा, एसपी बोले शत प्रतिशत नकदी हुई बरामद
x
Gonda Police revealed the robbery in 9 hours, SP said 100% cash recovered

गोंडा। प्रथमा यूपी ग्रामीण बैंक में शुक्रवार को लूट की घटना पूरे फिल्मी अंदाज में हुई। सिर पर हेलमेट, हाथ में हंसिया और जेब में झोला रखे बदमाश ने महज 55 सेकेंड के भीतर बैंक में रखा कैश लूट लिया। हंसिया के बल पर डरे सहमे कैशियर ने जैसे ही साढ़े आठ लाख रुपये की धनराशि झोले में रखी, लुटेरा बैंक से निकल भागा। एसपी विनीति जायसवाल ने बताया, घटना की 9 घंटे में वर्क आउट करके आरोपी पुलिस मुठभेड़ में गिरफ्तार कर लिए है।

एसपी विनीत जायसवाल ने लूट की घटना का खुलासा करते हुए बताया कि घटना में संलिप्त शातिर बदमाश पुलिस मुठभेड़ में घायल हुए जिन्हे गिरफ्तार कर जेल भेजा जा रहा है। बदमाशों के कब्जे से 1 अवैध तमंचा मय कारतूस, घटना में प्रयुक्त मोटरसाइकिल और लूट की शत्–प्रतिशत धनराशी 8 लाख 54 हजार रूपये बरामद की गई। लूट की घटना का खुलासा करने वाली पुलिस टीम को मेने ₹25000/- का नकद पुरस्कार दिया है। घटना का सफल अनावरण करते हुए प्रकाश में आये अभियुक्त- राकेश गुप्ता पुत्र विमल गुप्ता निवासी फोरबिसगंज थाना कोतवाली नगर, जनपद गोण्डा को पुलिस घेराबन्दी के दौरान पुलिस मुठभेड़ में गिरफ्तार कर उसके कब्जे से 1 अदद अवैध तमंचा मय कारतूस, घटना में प्रयुक्त हेलमेट, मोटरसाइकिल, हसिया व लूट की शत्–प्रतिशत धनराशी 8 लाख 54 हजार रूपये बरामद किया गया ।

एसपी विनीत जायसवाल ने बताया

एसपी विनीत जायसवाल ने बताया के मैंने तत्काल घटनास्थल का निरीक्षण किया तथा 5 टीमों का गठन किया गया, जिसमें एसओजी/सर्विलांस टीम को भी लगाया गया। घटना के सफल अनावरण के क्रम में सी0सी0टी0वी0 फुटेज, अन्य तकनीकी साक्ष्यों व जनपद में जगह- जगह पर बैरियर लगाकर चेकिंग करायी जा रही थी कि ग्राम कुर्मियनपुरवा मदनगरा-मोकलपुर रोड में आरोपी अभियुक्त को घेराबन्दी कर पकड़ने का प्रयास किया गया, आरोपी द्वारा पुलिस टीम पर फायर कर दिया गया, जिसमें पुलिस द्वारा आत्मरक्षार्थ की गई जवाबी फायरिंग में अभियुक्त के दाहिने पैर में गोली लगी है । पुलिस द्वारा घायल अभियुक्त को प्राथमिक उपचार हेतु जिला अस्पताल भेजा गया है। अभियुक्त के कब्जे से घटना में प्रयुक्त टी0वी0एस0 राइडर मोटरसाइकिल, हेलमेट, हसिया व लूटी गयी शत् प्रतिशत धनराशि बरामद की गयी।

एसपी ने बताया, घटना के सफल अनावरण व शत प्रतिशत लूट की धनराशि बरामद करने वाली पुलिस टीम को पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा 25,000/- रूपये के नगद पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया है।

क्या था मामला

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार लूट का आरोपी घटना से एक घंटा पहले तक बैंक परिसर में ही मौजूद रहकर रेकी में जुटा दिखा था। जांच में जुटी पुलिस का दावा है कि शातिर लुटेरे के संबंध में कई अहम सुराग हाथ लगे हैं। जल्द ही लुटेरे को बैंक से लूटी गई नकदी के साथ पकड़ लिया जाएगा।

पुलिस की जांच में सामने आया कि लुटेरा लूट को अंजाम देने से काफी पहले से ही बैंक परिसर में मौजूद था। वह बैंक में सन्नाटा छाने का इंतजार करता रहा फिर मौका मिलते ही उसने कैशियर काउंटर में पीछे से घुस कर लूट की घटना को अंजाम दिया। लुटेरे ने काउंटर पर बैठी कैशियर श्वेता गौड़ की गर्दन पर हंसिया रख कर सारा कैश दिए गए झोले में भरने के लिए कहा। इससे घबराई कैशियर ने कैश बॉक्स में रखी 8.54 लाख रुपये की राशि लुटेरे के झोले में रख दी। इसके बाद वह मौके से भाग निकला।

लुटेरे ने पूरे फिल्मी अंदाज में बैंक से लूट की घटना को अंजाम दिया। लुटेरा कई दिनों तक घटना को अंजाम देने के लिए बैंक की रेकी करता रहा लेकिन बैंक के सुरक्षा कर्मियों व स्थानीय पुलिस को इसकी भनक तक नहीं लगी। सीसीटीवी कैमरे में तस्वीर को कैद होने से बचाने के लिए लुटेरे ने घटना के समय हेलमेट पहनकर पूरी वारदात को अंजाम दिया।

Next Story