राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश विधान परिषद चुनाव के लिए नामांकन आज से

Satyapal Singh Kaushik
15 March 2022 12:45 PM GMT
उत्तर प्रदेश विधान परिषद चुनाव के लिए नामांकन आज से
x
नौ अप्रैल को मतदान और बारह अप्रैल को मतगणना होगी।

गोरखपुर की स्थानीय निकाय निर्वाचन क्षेत्र गोरखपुर-महराजगंज की विधान परिषद सीट के लिए आज अधिसूचना जारी हो जाएगी। इसी के साथ नामांकन कार्य भी शुरू हो जाएगा। निर्वाचन आयोग ने जो कार्यक्रम जारी किया है उसके मुताबिक 15 से 19 मार्च तक सुबह 11 बजे से तीन बजे तक नामांकन होगा।

*मतदान और मतगणना*

नौ अप्रैल को सुबह आठ बजे से शाम चार बजे तक मतदान और बारह अप्रैल को मतगणना होगी। डीएम इस चुनाव के रिटर्निंग ऑफिसर(आरओ) होंगे तो वहीं गोरखपुर और महराजगंज के उप‌ जिला निर्वाचन अधिकारी सहायक रिटर्निंग ऑफिसर (एआरओ) होंगे।

*दोनों जिलों को मिलाकर 33 बूथ बनाए गए हैं*

गोरखपुर-महराजगंज, दोनों ही जिलों में मिलाकर कुल 33 बूथ बनाए गए हैं। मतदाताओं की संख्या 5449 है। सभी ब्लॉकों में एक-एक बूथ बनाए गए हैं। साथ ही एक बू‌थ गोरखपुर नगर निगम क्षेत्र में बनाया गया है, जहां निगम के निर्वाचित पार्षद मतदान करेंगे। चुनाव में सांसद, विधायक, सभी प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य व अध्यक्ष, जिला पंचायत सदस्य व अध्यक्ष के साथ ही निगम के पार्षद व मेयर और नगर पंचायतों के पार्षद व अध्यक्ष अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। वोटर लिस्ट तकरीबन तैयार है। विधानसभा चुनाव के नतीजे के बाद कुछ नामों में बदलाव हो सकता है। मानक के मुताबिक, एक बूथ पर न्यूनतम 70 और अधिकतम 800 वोटर हो सकते हैं।

*नामांकन कलेक्ट्रेट में होगा*

नामांकन कलेक्ट्रेट स्थित डीएम न्यायालय कक्ष में होगा। मतों कि गिनती का काम भी वहीं होगी। सात मार्च को एमएलसी का कार्यकाल खत्म हो गया था। गोरखपुर-महराजगंज की विधान परिषद सीट से सीपी चन्द एमएलसी रहे। डीएम विजय किरन आनंद ने बताया कि 15 मार्च को अधिसूचना जारी होने के साथ ही जिले में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी। इस दौरान निकायों को प्रभावित करने वाला कोई नया कार्य नहीं हो सकेगा।


Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story