गोरखपुर

गोरखपुर मे भी बेबी कफ सिरप को लेकर अलर्ट, मिलने पर जांच के लिए भेजे जाएंगे

Satyapal Singh Kaushik
4 Jan 2023 9:15 AM GMT
गोरखपुर मे भी बेबी कफ सिरप को लेकर अलर्ट, मिलने पर जांच के लिए भेजे जाएंगे
x
उज़्बेकिस्तान ने जताया था संदेह वेब

गांबिया के बाद उज्जबेकिस्तान ने भारत निर्मित जिस कप सिरप पर संदेह जताया है, उसकी खेप गोरखपुर भी पहुंची है। WHO के अलर्ट के बाद हरियाणा की कंपनी मेडेन फार्मास्यूटिकल लिमिटेड की चार कप सिरप को लेकर गोरखपुर समेत पूरे यूपी में इन कफ सिरपों की तलाश शुरू हो गई है।

आशंका है कि भालोटिया मार्केट में भी मेडेन फार्मास्यूटिकल लिमिटेड की कप सिरप पहुंची है। इसे लेकर FSDA के उप आयुक्त एके जैन ने सभी ड्रग इंस्पेक्टरों को कप सिरप पर ‌निगरानी के निर्देश दिए हैं। सिरप मिलने पर चारों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे जाएंगे।

गोरखपुर में कई राज्यों से आती हैं दवाईयां

वहीं, पूर्वांचल की सबसे बड़ी दवाओं की थोक मंडी भालोटिया मार्केट है। यहां से दवाओं की सप्लाई पूर्वांचल से लेकर नेपाल और बिहार तक में होती है। मार्केट में दवाएं लखनऊ से लेकर हिमांचल, हरियाणा, आगरा, पंजाब जैसे राज्यों से आती हैं। इसे देखते हुए भालोटिया मार्केट में विशेष निगरानी रखते हुए इस कंपनी का काम करने वाले दवा व्यापारियों से दवाओं का पूरी जानकारी ली जाए।

बैच के सैंपल लेकर जांच के e भेजे जाएंगे

अलग-अलग बैच में अगर दवाएं आई है तो सभी बैच के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे जाए, जिससे की दवाओं की आपूर्ति जल्द से जल्द रोकी जाए। ड्रग इंस्पेक्टर जय सिंह ने बताया, जांच के निर्देश मिले हैं। पता किया जा रहा है कि इन दवाओं का काम भालोटिया मार्केट में कौन-कौन करता है, जिससे की दवाओं का सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा जा सके।''

गाजियाबाद में बना है ये बेबी कफ सिरप

दरअसल, गांबिया के बाद उज्बेकिस्तानने भारत निर्मित कप सिरप पर संदेह जताया है। यह कप सिरप गाजियाबाद में बना था। इन कप सिरप में प्रोमेथाजिन ओरल सॉल्यूशन, कोफेक्समालिन बेबी कफ सिरप, मकॉफ बेबी कफ सिरप और मैग्रीप एन कोल्ड सिरप शामिल है।

यह सिरप पेट दर्द होने, पेशान न होने, मानसिक ‌स्थि‌ति खराब होने, किडनी की समस्या होने पर दिया जाता है। दवा विक्रेता समिति के महामंत्री आलोक चौरसिया ने बताया, ''दवा विक्रेताओं से अपील की है कि अगर यह सिरप आए हैं तो इसकी जानकारी विभाग को जरूर दें।''

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story