गोरखपुर

कंपोजिट विद्यालय नारायनपुर में हुआ बाल संसद का गठन,साहिल बनें प्रधानमंत्री

Satyapal Singh Kaushik
9 Sep 2022 2:45 PM GMT
कंपोजिट विद्यालय नारायनपुर में हुआ बाल संसद का गठन,साहिल बनें प्रधानमंत्री
x
बाल संसद गठन की पूरी प्रक्रिया अनुदेशक विक्रम सिंह की अध्यक्षता में पूरी कराई गई।

गोरखपुर जिले के चारगावा ब्लॉक के नरायणपुर कंपोजिट विद्यालय में बाल संसद का गठन किया गया। अनुदेशक विक्रम सिंह की अध्यक्षता में हुए चुनाव में कक्षा 8 के साहिल ने कक्षा 7 के राज को 111 वोटों से हराया। साहिल को 149 वोट तो राज को 38 वोट मिले तो वहीं दीक्षा को 22, हीरा को 29, नेहा को 1, निधि को 8, पुनीत को 10, वंदना को 12 तो 11 वोट अवैध भी घोषित किए गए। मतगणना के बाद प्रधानमंत्री पद के लिए चुने गए साहिल को विक्रम सिंह ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।

6 सितंबर को हुआ था मतदान

अनुदेशक विक्रम सिंह की अगुवाई में 6 सितंबर को मतदान कराया गया था जिसमें विद्यालय के बच्चों ने भाग लिया था। मतदान के बाद SSB के जवान बने बच्चों की देखरेख में मतदान पेटिका को स्ट्रांग रूम में रखा गया और फिर आज 9 सितंबर को मतगणना कराई गई। मतदान से लेकर मतगणना तक की सभी प्रक्रिया को बच्चों ने ही पूरी की विद्यालय के छात्र-छात्राएं ही मतदान अधिकारी बनें,आब्जर्वर बनें और मतगणना कर्मी की भूमिका को भी निभाएं।

मतदान से लेकर मतगणना की पूरी प्रक्रिया के दौरान विद्यालय का पूरा स्टाफ भी उपस्थित रहा।

अभिनव प्रयोगों के लिए जाने जाते हैं अनुदेशक विक्रम सिंह

स्कूल में नित नए-नए प्रयोग करके बच्चों को खेल खेल में नई नई जानकारियां देते हैं तो वहीं विद्यालय में चुनाव करवाकर बच्चों को देश में कैसे चुनाव होते हैं इसकी भी जानकारी देते हैं विक्रम सिंह। बाल संसद का गठन इसका नवीनतम उदाहरण है।

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story