गोरखपुर

गोरखपुर पहुंची नकली दवाओं की खेप दिल, लीवर जैसी 14 बीमारियों की दवा है शामिल

Satyapal Singh Kaushik
23 Dec 2022 6:15 AM GMT
गोरखपुर पहुंची नकली दवाओं की खेप दिल, लीवर जैसी 14 बीमारियों की दवा है शामिल
x
आगरा से पहुंची है नकली दवाइयां, अलर्ट हुआ जारी

नशीली और नकली दवाओं गोरखपुर का ​हब बन चुका गोरखपुर का भालोटिया मार्केट एक बार फिर अपने कारनामों को लेकर चर्चा में है। नकली दवाओं की बड़ी खेप एक बार फिर आगरा से गोरखपुर पहुंची है। इसे लेकर शासन ने प्रदेश भर में हाई अलर्ट जारी किया है। अलर्ट जारी होते ही ड्रग विभाग नकली दवाओं की तलाश करने में जुट गया है। इन दवाओं में कैंसर, किडनी, लिवर व दिल की 14 प्रकार की दवाएं शामिल है।

आगरा में छापे के दौरान खुली पोल

दरअसल, आगरा की थोक दवा मंडी की ड्रग विभाग ने जांच की थी। इस जांच में MH फार्मा पर छापा डाला गया था। यहां बड़ी मात्रा में दवाएं बरामद हुई थी। यहां कई दवाएं संदिग्ध मिली। इन दवाओं पर नामी कंपनियों के लेबल लगे थे।

हालांकि पहली नजर में देखने पर ही गड़बड़ी के संकेत मिल रहे थे। इन दवाओं की कीमत करीब 5 लाख रुपए रहीं। इसमें कैंसर, किडनी, लिवर और दिल की बीमारियों की दवाओं की सैम्पलिंग की गई। इन दवाओं पर नामी कंपनियों की लेबल लगा था।

इन दवाओं का कनेक्शन हिमाचल की बद्दी से है

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन (FSDA) की जांच में 14 दवाएं ऐसी मिली जो कि नकली रहीं। इसके बाद महकमा एक्शन मोड में आ गया। विभाग ने 14 नकली दवाओं के बैच नंबर जारी कर इनके खरीद और बिक्री पर पूरी तरह रोक लगा दी है।

बताया जा रहा है कि इन दवाओं का कनेक्शन हिमाचल की बद्दी से है। जहां पर नकली दवा बनाने वाली फैक्ट्री पकड़ी गई है। उसी नेटवर्क के जरिए आगरा से होते दवाएं गोरखपुर तक पहुंची हैं।

तत्काल एक्शन ले ड्रग डिपार्टमेंट: एडिशनल कमिश्नर

FSDA के एडिशनल कमिश्नर एके जैन ने प्रदेश के सभी ड्रग इंस्पेक्टरों को इसकी जांच के कड़े निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा है कि दवाओं की आपूर्ति आगरा से सूबे के दूसरे थोक दवा मंडियों को हुई है। इस दवाओं को जब्त कर उसे तत्काल नष्ट किया जाए। इनकी बिक्री करने वाले विक्रेताओं के खिलाफ कार्यवाही भी की जाए।

शासन से मिले हैं सख्त कार्यवाही के निर्देश

गोरखपुर के ड्रग इंस्पेक्टर जय सिंह ने बताया, ''शासन से 14 दवाओं की जांच करने का निर्देश मिला है।आगरा से भालोटिया मंडी को दवाओं की आपूर्ति होती है। वहां से बड़े पैमाने पर दवाओं की खेप आती है। इसकी जांच कराई जा रही है। कुछ व्यापारी राडार पर

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story