गोरखपुर

हरिशंकर तिवारी के बेटे विनय तिवारी पर भी ईडी की रेड

Shiv Kumar Mishra
21 Nov 2023 9:30 AM GMT
हरिशंकर तिवारी के बेटे विनय तिवारी पर भी ईडी की रेड
x
मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने विनय शंकर तिवारी की कुल 27 संपत्तियां जब्त की हैं

गोरखपुर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सपा के राष्ट्रीय महासचिव और पूर्व विधायक विनय शंकर तिवारी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। ईडी ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत उनकी करीब 73 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली है. सीबीआई ने विनय तिवारी और उनकी पत्नी रीता तिवारी समेत कंपनी के निदेशकों के खिलाफ 19 अक्टूबर 2020 को दिल्ली में एफआईआर दर्ज की थी.

क्या है पूरा मामला

विनय तिवारी की कंपनी गंगोत्री एंटरप्राइजेज लिमिटेड पर बैंकों के कंसोर्टियम से करीब 1129.44 करोड़ रुपये का गबन करने का आरोप है. बैंकों की शिकायत पर सीबीआई मुख्यालय ने मामला दर्ज किया था. एफआईआर बैंक ऑफ इंडिया की शिकायत पर दर्ज की गई थी। ईडी ने विनय तिवारी समेत कंपनी के सभी निदेशकों, प्रमोटरों और गारंटरों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत मामला भी दर्ज किया था।

कौन सी संपत्तियां जब्त की गईं?

ईडी ने विनय तिवारी की गोरखपुर, महाराजगंज और लखनऊ स्थित कुल 27 संपत्तियों को जब्त कर लिया है. जिन संपत्तियों का निपटारा किया गया है उनमें कृषि भूमि, वाणिज्यिक परिसर, आवासीय परिसर, आवासीय भूखंड आदि शामिल हैं।

कौन हैं विनय शंकर तिवारी

विनय शंकर तिवारी पूर्वाचल के बाहुबली नेता स्वर्गीय हरिशंकर तिवारी के बेटे हैं। वह 2017 में बसपा के टिकट पर गोरखपुर की चिल्लूपार सीट से विधायक भी चुने गए। इससे पहले उनके पिता हरि शंकर तिवारी लगातार 22 साल तक इस सीट से विधायक रहे थे. 1997 से 2007 तक वह राज्य सरकार की कैबिनेट में मंत्री भी रहे.



Next Story