गोरखपुर

फर्जी तरीके से अष्टधातु की मूर्ति बताकर बेचने वाले गिरोह के सदस्य को किया गिरफ्तार

Shiv Kumar Mishra
22 Feb 2023 9:12 AM GMT
फर्जी तरीके से अष्टधातु की मूर्ति बताकर बेचने वाले गिरोह के सदस्य को किया गिरफ्तार
x

गोरखपुर: एसटीएफ उत्तर प्रदेश को जनपद गोरखपुर से अन्तर्राज्यीय स्तर पर एन्टीक एवं सांस्कृतिक धरोहर वाली मूर्ति चोरी करने वाले तथा फर्जी तरीके से तथाकथित अष्टधातु की मूर्ति बताकर बेचने वाले के पास से 1 अदद एन्टीक मूर्ति बरामद कर अभियुक्त को गिरफ्तार करने में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त हुई।

एसटीएफ लखनऊ को सूचना प्राप्त हो रही थी कि बिहार प्रान्त के गैंग विभिन्न स्थानों से एन्टीक एवं सांस्कृतिक धरोहर वाली मूर्ति चोरी कर रहे हैं एवं उन चोरी के मूर्तियों को तथाकथित अष्टधातु की मूर्ति बताकर छल कपट कर फर्जी तरीके से बेच रहे हैं। इस सम्बन्ध में अभिसूचना संकलन एवं कार्यवाही हेतु एसटीएफ की विभिन्न टीमों/इकाईयों को निर्देशित किया गया, जिसके क्रम में पुलिस उपाधीक्षक लाल प्रताप सिंह के पर्यवेक्षण में सत्य प्रकाश सिंह निरीक्षक फील्ड इकाई गोरखपुर एवं उनकी टीम द्वारा अभिसूचना संकलन की कार्यवाही की जा रही थी।

अभिसूचना संकलन के माध्यम से ज्ञात हुआ कि अन्तर्राज्यीय स्तर पर अष्टधातु की मूर्ति चोरी करने वाले एवं फर्जी तरीके से तथाकथित अष्टधातु की मूर्ति बेचने वाले गिरोह द्वारा बस स्टेशन से विश्वविद्यालय चैराहा के तरफ जाने वाले रोड पर हीरापुरी गेट के पास एक व्यक्ति बैग में छुपाकर एक तथाकथित अष्टधातु की मूर्ति लेकर खड़ा है वही बेचने वाला है। इस सूचना पर तत्काल प्रतिक्रिया करते हुए निरीक्षक सत्य प्रकाश सिंह, के नेतृत्व में एस0टी0एफ0 फील्ड इकाई टीम गोरखपुर द्वारा मुखबिर की सूचना पर हीरापुरी गेट से पहले विश्वविद्यालय चैराहे के पास पहुँच कर मुखबिर की निषादेही पर आवश्यक बल प्रयोग कर लगभग 20.30 बजे रात्रि पकड़ लिया गया तथा दूसरा व्यक्ति अंधेरे का लाभ उठाकर हीरापुरी कालोनी की तरफ भाग गया। पकड़े गये अभियुक्त के पास से उपरोक्त बरामदगी की गयी।

अभियुक्त से पूछ-ताछ पर बताया कि भागने वाले व्यक्ति का नाम शिब्बू कुमार सोनी पुत्र दीपक कुमार सोनी निवासी ग्राम असन्दापुर थाना उचका गांव, जिला गोपालगंज, बिहार है, उसी ने मुझे यह मूर्ति दी थी और किसी खरीददार से पाॅच करोड़ रूपये में बेचने के सम्बन्ध में बात किया था। इस मूर्ति को ये लोग फर्जी तरीके से अष्टधातु की मूर्ति बताकर धोखा देकर, छल करके पाॅच करोड़ रूपये में बेचना था। ये लोग आज मूर्ति बेचने आये थे। मूर्ति के सम्बन्ध में बताया कि यह मूर्ति चोरी की है किस जगह से चोरी हुई है यह शिब्बू कुमार सोनी ही बता पायेगा।

अभियुक्त षिब्बु कुमार सोनी के गिरफ्तारी के प्रयास किये जा रहे हैं तथा गिरफ्तार अभियुक्त के विरूद्ध थाना कैण्ट, जनपद गोरखपुर में धारा 41/411/420 भा0द0वि0 व धारा 21 इण्डियन ट्रेसर ट्रोव एक्ट का अभियोग पंजीकृत कराया गया है। अग्रिम विधिक कार्यवाही स्थानीय पुलिस द्वारा की जा रही है।

Next Story