गोरखपुर

ना करे लंबे समय तक वायरलेस इयरफोन का इस्तेमाल वरना जा सकती है कानों की सुनने की क्षमता

Smriti Nigam
3 Jun 2023 4:20 PM GMT
ना करे लंबे समय तक वायरलेस इयरफोन का इस्तेमाल वरना जा सकती है कानों की सुनने की क्षमता
x
रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईयरफोन का ज्यादा इस्तेमाल करने और लंबे समय तक इस्तेमाल करने के कारण हुए इंफेक्शन के कारण लड़के की सुनने की क्षमता चली गई थी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईयरफोन का ज्यादा इस्तेमाल करने और लंबे समय तक इस्तेमाल करने के कारण हुए इंफेक्शन के कारण लड़के की सुनने की क्षमता चली गई थी।

Highlights

*उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के एक 18 वर्षीय लड़के ने लंबे *समय तक TWS ईयरबड्स का उपयोग करने के बाद अपनी सुनने की क्षमता खो दी है।

*सर्जरी के बाद अब लड़के की सुनने की क्षमता सामान्य हो गई है।

डॉक्टरों ने बताया है कि हमारे शरीर की तरह कान की नली को भी वेंटिलेशन की जरूरत होती है।

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के एक 18 वर्षीय लड़के ने लंबे समय तक TWS ईयरबड का उपयोग करने के बाद अपनी सुनने की क्षमता खो दी है।

ईयरफोन के बिना जीवन की कल्पना करना मुश्किल है. लगातार घंटों तक डिवाइस का उपयोग करने के अपने नकारात्मक पहलू हैं। प्रतिक्रियाएँ इतनी गंभीर हो सकती हैं कि आप अपने कानों को नुकसान पहुँचा सकते हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार, ईयरफोन के अत्यधिक उपयोग और लंबे समय तक इस्तेमाल करने के कारण हुए संक्रमण के कारण लड़के ने अपनी सुनवाई खो दी थी। सर्जरी के बाद अब लड़के की सुनने की क्षमता सामान्य हो गई है।

जब लोग लंबे समय तक ईयरबड पहनते हैं, तो ईयर कैनाल में नमी बढ़ जाती है, जिससे बैक्टीरिया और वायरस को पनपने के लिए एक वातावरण मिल जाता है।

डॉक्टरों ने बताया है कि हमारे शरीर की तरह कान की नली को भी वेंटिलेशन की जरूरत होती है। इसे लंबे समय तक बंद रखने से पसीने का निर्माण होता है और बाद में संक्रमण हो जाता है।

डॉक्टरों ने बताया, "हमारे शरीर की तरह, कान को भी वेंटिलेशन की आवश्यकता होती है, और लंबे समय तक बंद रहने से पसीने का संचय होता है और बाद में संक्रमण हो जाता है।"

यदि आप TWS ईयरबड्स का बहुत अधिक उपयोग करते हैं, तो आपको अतिरिक्त सतर्क रहना चाहिए और अपने कानों को क्षतिग्रस्त होने से बचाने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करना चाहिए।

- विशेष रूप से उच्च मात्रा के स्तर पर ईयरबड या हेडफ़ोन का उपयोग करने की अवधि को सीमित करने का प्रयास करें।

- सामान्य नियम वॉल्यूम को अधिकतम स्तर के 60 प्रतिशत से अधिक पर सेट करना है।

– एएनसी वाले ईयरबड्स का उपयोग करें क्योंकि वे बाहरी शोर को अधिक प्रभावी ढंग से रोक सकते हैं, जिससे आप कम वॉल्यूम स्तरों पर सुन सकते हैं।

- गंदगी, मोम, या पसीने के संचय को रोकने के लिए अपने कानों को नियमित रूप से साफ करें, जिससे संक्रमण हो सकता है।

- यदि संभव हो तो ईयरबड्स के बजाय ओवर-ईयर हेडफ़ोन का उपयोग करें।

दिल्ली मेट्रो या बसों या व्यस्त सड़कों जैसे शोर वाले वातावरण में, लोग बाहरी शोर को रोकने के लिए वॉल्यूम बढ़ा देते हैं। यदि आप अपने आप को ऐसी स्थितियों में पाते हैं, तो शोर-रद्द करने वाले हेडफ़ोन का उपयोग करने या इसके बजाय वॉल्यूम कम करने पर विचार करें

Next Story