गोरखपुर

Gorakhpur: हिस्ट्रीशीटर सुधीर सिंह की अरबों की संपत्ति जब्त

Satyapal Singh Kaushik
16 Oct 2023 5:00 AM GMT
Gorakhpur: हिस्ट्रीशीटर सुधीर सिंह की अरबों की संपत्ति जब्त
x
पूर्व ब्लॉक प्रमुख रह चुके हैं सुधीर सिंह, प्रॉपर्टी का काम भी करते हैं।

Gorakhpur : अपराध को जड़ से खत्म करने के लिए मुख्यमंत्री के साथ ही साथपुलिस लगातार माफिया को आर्थिक चोट देकर उनकी कमर तोड़ रही है। ताकि माफिया फिर कभी सिर ना उठा सकें। इसी क्रम में पुलिस ने माफिया सुधीर सिंह की करीब 4 अरब की बेनामी संपत्ति का पता लगाया है। पुलिस के अनुसार माफिया ने करोड़ों की संपत्ति को हड़पने के लिए दानपत्र का इस्तेमाल किया है। ऐसी 13 जमीनों के दस्तावेज पुलिस के पास आए थे, जिसका सत्यापन कर सूची तैयार कर ली गई है। पूर्व में माफिया की संपत्ति को पुलिस कुर्क की थी, लेकिन अब नए सिरे से अपराध से अर्जित संपत्ति का ब्योरा जुटाकर पुलिस कार्रवाई के लिए फाइल डीएम के पास भेजी दी है। डीएम से परमिशन मिलते ही पुलिस और प्रशासन की टीम सभी संपत्तियों को जब्त कर कुर्की की कार्रवाई करेगी।

पहले भी सुधीर की 14 करोड़ की संपत्ति हो चुकी है कुर्क

रिपोर्ट के मुताबिक, अपराध से राजनीति की दुनिया में कदम रखकर ब्लॉक प्रमुख बना माफिया सुधीर सिंह जमीन का कारोबार करता है। बीते दिनों माफिया को जेल भेजने के साथ ही पुलिस ने गैंगस्टर की कार्रवाई की थी और इसके तहत उसकी 14 करोड़ की संपत्ति को जब्त कर लिया गया था। पुलिस सितंबर 2022 में दो बार में माफिया के शाहपुर में स्थित आवास सहित अन्य जगहों की संपत्ति को जब्त की है। माफिया ने छिपाया था संपत्ति का रिकॉर्डइसी बीच पुलिस को पता चला कि उसके नाम पर कई और जमीनें हैं, जिसका रिकॉर्ड उसने राजस्व टीम की मदद से दबा दिया है। पुलिस ने जांच की तो पता चला है कि उसके नाम से 21 संपत्तियां हैं, जिसमें से आठ पैतृक हैं, जबकि 13 संपत्ति दानपत्र पर है। इसी दानपत्र की संपत्ति की पुलिस ने जांच की और अब सभी संपत्तियों की सूची तैयार कर प्रशासन को रिपोर्ट भेजी गई है। डीएम की अनुमति मिलते ही इस पर कार्रवाई कर दी जाएगी।

माफिया की 14 जगहों पर जमीन मिली

जांच में माफिया सुधीर सिंह के नाम अवैध रूप से 14 जगहों पर जमीने मिली हैं। इसके अलावा उसके भाई और पत्नी के नाम से सात जगहों पर रजिस्टर्ड जमीनें मिली है। कागज में इनका लेन देन दिखाया गया है। अन्य 14 का दान में मिला दिखाया गया है। इनका सत्यापन कर प्रशासन के पास रिपोर्ट भेज दी गई है। संस्तुति मिलने के बाद जब्ती की कार्रवाई की जाएगी" मनोज कुमार अवस्थी, एसपी उत्तरी

इन माफियाओं पर भी हुई कार्यवाही

गोरखपुर में गैंगेस्टर एक्ट में हुई बड़ी कार्रवाई। भू-माफिया ओमप्रकाश पांडेय की 6 करोड़ की अवैध संपत्ति जब्त। नशे की कारोबारी पंडिताइन की 13.5 करोड़ की अवैध संपत्ति जब्त। मेडिकल माफिया अभिषेक यादव की 103 करोड़ की अवैध संपत्ति जब्त। भू-माफिया जवाहर यादव की 416 करोड़ की अवैध संपत्ति जब्त। भू-माफिया भृगनाथ सिंह की 8.5 करोड़ की संपत्ति जब्त। माफिया सुधीर सिंह की 10 करोड़ से अधिक की संपत्ति जब्त। माफिया अजीत शाही की 14.73 करोड़ की संपत्ति जब्त । राकेश यादव के 5 करोड़ की संपत्ति पर भी बुलडोजर चल चुका है।



Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story