गोरखपुर

Gorakhpur: भोर से ही चढ़ रही है खिचड़ी..श्रद्धालु बोल रहे हैं..गोरखनाथ बाबा की जय

Satyapal Singh Kaushik
15 Jan 2023 8:00 AM GMT
Gorakhpur: भोर से ही चढ़ रही है खिचड़ी..श्रद्धालु बोल रहे हैं..गोरखनाथ बाबा की जय
x
गोरखनाथ बाबा को खिचड़ी चढ़ाने की परंपरा त्रेतायुग से चली आ रही है। यहां आने वाले हर श्रद्धालु की मनोकामना पूरी होती है

कल से ही गोरखपुर में आस्था हिलोरें ले रहा है। श्रद्धालुओं की भारी भीड़ भोर से ही बाबा गोरखनाथ को खिचड़ी चढ़ाने के लिए लाइन में लगी हुई है।यहां यूपी के लगभग सभी जिलों के साथ बिहार और नेपाल के हजारों श्रद्धालु खिचड़ी चढ़ाने के लिए पहुंचे। इस साल दो दिन पहले से ही मंदिर में श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला शुरू हो गया। हजारों श्रद्धालु मंदिर और आसपास एरिया में रुके हैं। गोरखनाथ मंदिर में खिचड़ी चढ़ाने वाले श्रद्धालुओं ने कहा, बाबा गोरखनाथ सभी के हैं। उनकी जय-जयकार से मनोकामना पूर्ण होती है।

सबसे पहले खिचड़ी नेपाल राजपरिवार की चढ़ती है

नेपाल राजपरिवार की ओर से आई खिचड़ी बाबा को चढ़ाई जाती है। इसके बाद मंदिर के कपाट खोल दिए जाते हैं। बाबा गोरखनाथ के भक्त परंपराओं के साथ कामनाओं का भोग लगाने पहुंचते हैं। इसके बाद खुशियों के साथ हो रहे खिचड़ी मेले में प्रसाद भी लेते हैं।

त्रेतायुग से ही है खिचड़ी चढ़ाने की परंपरा

गोरखनाथ बाबा को खिचड़ी चढ़ाने की परंपरा त्रेतायुग से चली आ रही है। यहां आने वाले हर श्रद्धालु की मनोकामना पूरी होती है। गोरखनाथ बाबा के प्रति आस्था ऐसी है कि साल दर साल यहां खिचड़ी चढ़ाने वालों की भीड़ बढ़ती जा रही है। खिचड़ी महापर्व को लेकर मंदिर व मेला परिसर सज धजकर तैयार है। यह मेला एक माह चलेगा। मेला श्रद्धा, मनोरंजन और रोजगार का संगम है। इसमें मजहब की बेडिय़ां भी टूटती नजर आती हैं।

मेले में आती हैं दूर दूर से दुकानें और लगते हैं बड़े बड़े झूले

मेले में बिना भेदभाव के सबकी रोजी-रोटी के इंतजाम हैं। मेले में रेंजर, रोलिंग, टॉवर, फ्रिजवी झूले भी हैं। इसके अलावा टोराटोरा, ब्रेकडांस, ड्रैगन ज्वाइंट, व्हील, स्लंबो, बड़ी नाव के झूले भी हैं।

मेले में हैं सुरक्षा के बेहतर इंतजाम

सुरक्षा से लेकर सुविधा के इंतजाम मंदिर व प्रशासन की ओर से खिचड़ी पर्व को लेकर श्रद्धालुओं की सुरक्षा व सुविधा का पूर्ण इंतजाम किया गया है। गोरक्षपीठाधीश्वर एवं सीएम योगी खुद सभी व्यवस्थाओं पर नजर बनाए हुए हैं। मकर संक्रांति पर्व को लेकर मंदिर व मेला परिसर सज धजकर पूरी तरह तैयार है। समूचा मंदिर क्षेत्र सतरंगी रोशनी में नहाया हुआ है। यहां श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला शुक्रवार शाम से ही प्रारम्भ हो गया है। मंदिर प्रबंधन की तरफ से उनके ठहरने और अन्य सुविधाओं का पूरा इंतजाम किया गया है। प्रशासन की तरफ से रैन बसेरों में भी पूरी व्यवस्था की गई है। अफसरों ने देखी सुरक्षा व्यवस्थागोरखनाथ मंदिर मेें होने वाले खिचड़ी मेले के लिए तैयारियां और सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त रहे। इसके लिए डीएम कृष्णा करुणेश और एसएसपी डॉ। गौरव ग्रोवर ने सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। सभी सिक्योरिटी प्वाइंट्स को चेक करने के साथ स्टाफ को आवश्यक निर्देश दिए।

CM योगी आदित्यनाथ ने चढ़ाई खिचड़ी

गुरु गोरखनाथ को खिचड़ी चढ़ाने ब्रह्म मुहूर्त में सुबह चार बजे गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ अपने आवास से नीचे उतरे और गुरु गोरखनाथ के मुख्य मंदिर में प्रवेश किया। इस दौरान उन्होंने विधि-विधान से पूजन-अर्चन के बाद सबसे पहले मंदिर की तरफ से गुरु गोरखनाथ को खिचड़ी चढ़ाई।


Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story