गोरखपुर

Gorakhpur News: अलीगढ़ में हुए शैक्षिक संवाद में अनुदेशक विक्रम सिंह को शिक्षामंत्री ने किया सम्मानित

Satyapal Singh Kaushik
29 Oct 2023 4:00 AM GMT
Gorakhpur News: अलीगढ़ में हुए शैक्षिक संवाद में अनुदेशक विक्रम सिंह को शिक्षामंत्री ने किया सम्मानित
x
अलीगढ़ में हुए शैक्षिक संवाद कार्यक्रम में प्रदेश भर से कुल 250 शिक्षकों ने प्रतिभाग किया।

बेसिक शिक्षा विभाग अलीगढ़ एवं मिशन शिक्षण संवाद के संयुक्त तत्वावधान में बेसिक शिक्षा विभाग में कार्यरत उत्कृष्ट कार्य कर रहे शिक्षकों की दो दिवसीय निपुण कार्यशाला का आयोजन श्री कल्याण सिंह हैबिटैट सेंटर अलीगढ़ में हुआ जिसमें प्रदेश के सभी जिलों से आए 250 शिक्षकों ने प्रतिभाग किया |

अनुदेशक विक्रम सिंह को शिक्षामंत्री ने किया सम्मानित

जनपद गोरखपुर से इस कार्यशाला में चरगांवा ब्लॉक के कम्पोजिट विद्यालय नरायनपुर में कार्यरत अनुदेशक विक्रम सिंह एवं अन्य चार शिक्षकों ने प्रतिभाग किया और अपने शैक्षिक अनुभव प्रदेश भर के प्रतिभागियों के साथ साझा किए | उनके उत्कृष्ट कार्यो के फलस्वरूप बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह जी द्वारा उन्हें प्रमाण पत्र, मोमेंटो एवं अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम से वापस आने पर अनुदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि अब वह कार्यशाला में सीखे गए अनुभवों को मिशन शिक्षण संवाद की जनपद टीम में जुड़े साथियों के साथ साझा करेंगे जिससे कई विद्यालयों को इन शैक्षिक नवाचारों का लाभ मिल सके। उन्होंने बताया की कार्यशाला में जनपद अलीगढ़ और अन्य जनपदों के प्रतिभागियों ने कई कमरों में स्वनिर्मित टी एल एम की प्रदर्शनी भी लगाई थी जिसमें कक्षा में बच्चों के शिक्षण के बहुत उपयोगी सामग्री थी।

शिक्षामंत्री ने शिक्षकों की सराहना की

कार्यशाला में बेसिक शिक्षा मंत्री जी के सामने शिक्षण संवाद के संयोजक अवनींद्र जादौन ने टीम मिशन शिक्षण संवाद के विभिन्न पटलों के कार्यों का परिचय दिया और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राकेश सिंह जी ने दो दिवसीय कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की उन्होंने अवगत कराया कि शिक्षकों के शैक्षणिक मंच मिशन शिक्षण संवाद से जुड़े अच्छा काम करने बाले प्रदेश के सभी जनपदों से 250 शिक्षक ने इस कार्यशाला में प्रतिभाग किया और सभी प्रतिभागियों ने अपने विद्यालयों मे निपुण लक्ष्य प्राप्ति, उपस्थिति एवं ठहराव और प्रतियोगी परीक्षा में छात्रों की सफलता के लिए किए गए प्रयासों को एक दूसरे के साथ साझा किया। बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह ने अपने उद्बोधन में इस राज्यस्तरीय शैक्षिक समागम के आयोजन हेतु मिशन शिक्षण संवाद टीम की सराहना की। उन्होंने उन शिक्षकों की भी सराहना की जिन्होंने सरकार की विभिन्न योजनाओं के अतिरिक्त स्वयं के प्रयास से विद्यालय को बेहतर बनाया।

ये लोग रहे उपस्थित

कार्यक्रम में मिशन शिक्षण संवाद के संस्थापक विमल कुमार, संयोजक अवनीन्द्र सिंह, कार्यक्रम संयोजक रविन्द्र सिंह , मिशन शिक्षण संवाद अलीगढ़ के एडमिन यतेन्द्र सिंघल, को एडमिन प्रिया शर्मा आदि का योगदान रहा।

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story