गोरखपुर

गोरखनाथ मंदिर में घुसकर सुरक्षाकर्मियों पर हमले का आरोपी मुर्तजा हुआ दोषी करार, 30 जनवरी को सजा पर होगी सुनवाई

Satyapal Singh Kaushik
28 Jan 2023 1:00 PM GMT
गोरखनाथ मंदिर में घुसकर सुरक्षाकर्मियों पर हमले का आरोपी मुर्तजा हुआ दोषी करार, 30 जनवरी को सजा पर होगी सुनवाई
x
मामला अप्रैल 2022 का है जब मुर्तजा ने गौरखनाथ मंदिर परिसर में घुसकर तलवार से सुरक्षा कर्मियों पर हमला कर दिया था। इस हमले में दो सुरक्षा कर्मी गंभीर रूप से घायल हो गए थे।

गोरखपुर मंदिर के सुरक्षाकर्मियों पर हमले के आरोपी अहमद मुर्तजा को NIA-ATS की विशेष अदालत ने दोषी करार कर दिया है। विशेष जज विवेकानन्द शरण त्रिपाठी ने सजा के बिंदु पर सुनवाई के लिए 30 जनवरी की तारीख तय की है.

सुरक्षा कर्मियों पर किया था हमला

इस मामले में अप्रैल 2022 को विनय कुमार मिश्र ने थाना गोरखनाथ में FIR दर्ज कराई थी. इसमें कहा गया कि गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा में तैनात पीएसी के जवान अनिल कुमार पासवान पर अभियुक्त ने अचानक बांके से हमला कर गंभीर रुप से घायल कर दिया था. उनका असलहा भी छीनने का प्रयास किया. इस दौरान उनकी राइफल सड़क पर गिर गई. उन्हें बचाने के लिए दूसरा जवान आया, तो जान से मारने की इरादे से मुर्तजा उस पर भी धारदार हथियार से हमला कर दिया.

मौके पर मौजूद अन्य पुलिसकर्मियों ने घायल जवान व उनकी राइफल को उठाया. इस दौरान मुर्तजा बांका लहराते हुए व नारा-ए-तकबीर, अल्ला-हू-अकबर का नारा लगाते हुए पीएसी पोस्ट की ओर दौड़ा. इससे लोगों में अफरा-तफरी मच गई.

सुरक्षाकर्मियों ने भी बचाव मे किया हमला

सुरक्षाकर्मियों ने उसके हाथ पर एक बड़े बांस से प्रहार किया गया. इससे मुर्तजा के हाथ से बांका गिर गया. फिर सुरक्षाकर्मियों ने उसे पकड़ लिया गया. अभियुक्त के पास से अन्य वस्तुओं के अलावा उर्दू भाषा में लिखी हुई एक धार्मिक किताब भी बरामद हुई थी।

मुर्तजा ISIS के संपर्क में था

अहमद मुर्तजा से जांच पड़ताल में एजेंसियों को कई अहम सुराग मिले. खुलासा हुआ कि मुर्तजा आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (ISIS) के संपर्क में था. उसने विदेशी सिम कार्ड भी खरीदा था. इसके जरिए वह इस खतरनाक आतंकी संगठनों के संपर्क में आया था. उसने नेपाल के रास्ते लाखों रुपया सीरिया भेजा था. मुर्तजा मुम्बई में बीटेक की पढ़ाई के दौरान ही आतंकी संगठनों के संपर्क में आ गया था.

वह इस्लामिक मुल्क की बातें सुनता था

जांच पड़ताल में मुर्तजा के विभिन्न सोशल मीडिया अकाउंट के साथ ही साथ ई-वॉलेट का डेटा विश्लेषण किया गया. मुर्तजा ने इंटरनेट मीडिया अकाउंट की पड़ताल में खुलासा हुआ है कि वह इस्लामिक अवेकनिंग फोरम पर इस्लाम की बातें सुनता और सवाल पूछता था. मुर्तजा के बैंक खातों की करीब 20 लाख रुपये मिले थे, वहीं कुछ खाते निष्क्रिय पाए गए. मुर्तजा के संपर्क के मामले में पुलिस ने सहारनपुर, सिद्धार्थनगर सहित कई अन्य जगहों पर छापेमारी भी की थी, इस दौरान उसके खिलाफ कई अहम सुराग मिले थे.

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story