गोरखपुर

UP News: मजहब देखकर योजनाओं का लाभ देती थीं पूर्व की सरकारें,PM मोदी के नेतृत्व में आया व्यापक परिवर्तन: CM योगी आदित्यनाथ

Satyapal Singh Kaushik
3 Nov 2023 1:00 PM GMT
UP News: मजहब देखकर योजनाओं का लाभ देती थीं पूर्व की सरकारें,PM मोदी के नेतृत्व में आया व्यापक परिवर्तन: CM योगी आदित्यनाथ
x
गोरखपुर के चंपा देवी पार्क योजनाओं के शिलान्यास के दौरान सीएम ने यह बातें कहीं

आज गोरखपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, 2014 से पूर्व की सरकारें जाति, मत, मजहब और चेहरा देखकर योजनाओं का लाभ देती थीं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में विकास की योजनाओं का लाभ हर गरीब, वंचित, दलित, महिला, नौजवान, अन्नदाता किसान को बिना भेदभाव और पूरी तत्परता से प्राप्त हो रहा है। इन योजनाओं के लाभार्थियों में अनुसूचित जाति और जनजाति के लोगों की बड़ी भागीदारी है।

PM के नेतृत्व में व्यापक परिवर्तन आया: CM

CM योगी शुक्रवार को 271 करोड़ रुपये की लागत वाली 140 विकास परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास समारोह व भाजपा के क्षेत्रीय अनुसूचित वर्ग महासम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। चंपा देवी पार्क में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि, आज देश, प्रदेश में व्यापक परिवर्तन आया है। हर व्यक्ति मत, पंथ, जाति, मजहब से ऊपर उठकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार और कृतज्ञता ज्ञापित करने के लिए पूरी तत्परता के साथ खड़ा है। यह अवसर बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करने का भी है। अभी 26 नवंबर की तिथि आएगी। इसी दिन बाबा साहब ने भारत के संविधान को लिखने का कार्य पूरा किया था। और, इस तिथि को प्रधानमंत्री ने संविधान दिवस के रूप में मनाना प्रारंभ किया है। बाबा साहब के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करना हर भारतीय का दायित्व है।

15 नवंबर को मनेगी जनजाति दिवस: CM

CM योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, डॉ. अंबेडकर के प्रति भावों को व्यक्त करने के लिए, उनके व्यक्तित्व और कृतित्व को दुनिया के सामने लाने का सशक्त माध्यम प्रदान करने का काम पीएम मोदी ने किया है। पीएम मोदी बाबा साहब से जुड़े पावन स्थलों को आने वाली पीढ़ी की प्रेरणा के लिए तीर्थ के रूप में स्थापित कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने अपने सम्बोधन में 15 नवंबर को जनजाति दिवस मनाने की भी बात कही।

प्रदेश में 15 करोड़ लोगों को मिल रहा है मुफ्त राशन

अनुसूचित वर्ग के क्षेत्रीय महासम्मेलन में मुख्यमंत्री ने कहा कि डबल इंजन की तरफ से गरीबों, वंचितों को योजनाओं का लाभ बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के प्रति कृतज्ञता ज्ञापन के रूप में हैं। उन्होंने पीएम आवास समेत कई योजनाओं की उपलब्धियों का विस्तार से उल्लेख किया। बताया कि उत्तर प्रदेश में करीब साढ़े तीन करोड़ गरीबों को शौचालय मिले हैं जबकि देश के अंदर 10 करोड़ गरीबों को इस योजना का लाभ मिला है। इसी तरह यूपी में 15 करोड़ तथा देश मे 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन मिल रहा है। उत्तर प्रदेश के अंदर एक करोड़ 75 लाख गरीबों को फ्री में रसोई गैस कनेक्शन मिले तो देश के अंदर यह संख्या 9 करोड़ है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दीपावली और होली में एक-एक फ्री गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने जा रही है।

PM सम्मान निधि में सर्वाधिक लाभार्थी महिलाएं और अनुसूचित जाति के लोग

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम स्वनिधि योजना और स्वामित्व योजना को गरीबों का उत्थान करने वाला बताया। उन्होंने कहा कि पीएम सम्मान निधि में सर्वाधिक लाभार्थी महिलाएं और अनुसूचित जाति के लोग हैं। यूपी में 14 लाख गरीबों को इस योजना से जुड़ने का अवसर प्राप्त हुआ है। इसी तरह प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना से जिसका जहां मकान है, जमीन का पट्टा उसके नाम दिया जा रहा है। योजना से 75 लाख गरीबों, जिनमें बड़ी संख्या अनुसूचित जाति के लोगों की है, को लाभ मिल चुका है। सरकार दिसंबर 2023 तक एक करोड़ 25 लाख गरीबों को योजना के साथ जोड़ने के लिए आगे बढ़ रही है।

डबल इंजन की सरकार में योजनाओं का लाभ भी डबल स्पीड से मिल रहा है

271 करोड रुपये के विकास कार्यों की सौगात का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास की योजनाएं प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में परिवर्तन लाने का माध्यम बनती हैं। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जिन कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास हुआ है, वह पेयजल, सड़क, ड्रेनेज, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि सभी बुनियादी जरूरतों से जुड़ी हैं। उन्होंने कहा कि आज बिना भेदभाव शासन की विकास व जन कल्याण वाली योजनाओं का लाभ हर गांव, गरीब, किसान, नौजवान, महिलाओं को पहुंचाने का कार्य हो रहा है। डबल इंजन की सरकार में योजनाओं का लाभ भी डबल स्पीड से मिल रहा है।

SC, ST जाति के बच्चों को आगे बढ़ाया जाएगा

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने पूर्वी उत्तर प्रदेश में इंसेफेलाइटिस से प्रतिवर्ष 1200 से 1500 तक होने वाली मौतों का जिक्र करते हुए कहा कि पीड़ितों में सर्वाधिक संख्या अनुसूचित जाति और जनजाति के बच्चों की होती थी। आज डबल इंजन की सरकार ने इंसेफेलाइटिस को समाप्त कर बच्चों को जीने का अधिकार दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार ने तय किया है हर जनपद में अनुसूचित जाति और जनजाति के बच्चों को अभ्युदय कोचिंग के माध्यम से प्रतियोगी परीक्षाओं में आगे बढ़ने का अवसर प्रदान किया जाएगा।


Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story