हमीरपुर

खुदाई के दौरान निकली भगवान विष्णु की प्राचीन मूर्ति, बडी संख्या मे ग्रमीणो की उमडी भीड

Desk Editor
18 Aug 2022 6:31 AM GMT
खुदाई के दौरान निकली भगवान विष्णु की प्राचीन मूर्ति, बडी संख्या मे ग्रमीणो की उमडी भीड
x

उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में मंदिर परिसर में खुदाई के दौरान भगवान विष्णि की दुर्लभ, प्राचीन मूर्ति मिली है. गांव में मूर्ति मिलने की खबर जंगल में आग की तरफ फैली और बड़ी संख्या में भक्तों की भीड़ धरती से निकली मूर्ति के दर्शन करने पहुंचे लगी

मूर्ति को गांव स्थित श्रीराम जानकी मंदिर में सुरक्षित रखा गया है. जिले में कुरारा विकास खंड क्षेत्र के पतारा गांव जंगलों में छोटा सा प्राचीन हनुमान मंदिर था. ग्रामीण इस मंदिर का नवनिर्माण करा रहे थे. खुदाई के दौरान मजदूरों को मूर्ति मिली. मूर्ति को निकलाकर धोया गया तो पता चला कि यह भगवान विष्णु की मूर्ति है. पतारा की ग्राम प्रधान चंदा देवी ने बताया कि गांव के बाहर बजरंग बली का अति प्राचीन मंदिर का ग्रामीण निर्माण कार्य करा रहे हैं.

बुधवार को इस मंदिर परिसर में खुदाई का कार्य चल रहा था. तभी धरती के अंदर से भगवान विष्णु की अति प्राचीन, दुर्लभ मूर्ति बरामद हुई है. जिसे ग्रामीणों द्वारा मंदिर में स्थापित कर दिया है. पुरातत्व विभाग को मूर्ति मिलने की सूचना दे दी गई है.

मूर्ति की ऊंचाई एक मीटर के आसपास है तथा चौड़ाई आधा मीटर है. पुरातत्व विभाग इस मूर्ति की प्राचीनता की जांच करेगा तभी यह पता चलेगा कि मूर्ति कितनी पुरानी है. भक्कों की भीड़ भगवान विष्णु के दर्शन के लिए उमड़ पड़ी है.

Next Story