हापुड़

हापुड़: कांवड़ मार्ग पर नजर रखने के लिए मोबाइल पुलिस वाहनों के डैशबोर्ड पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए

Smriti Nigam
9 July 2023 4:33 PM GMT
हापुड़: कांवड़ मार्ग पर नजर रखने के लिए मोबाइल पुलिस वाहनों के डैशबोर्ड पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए
x
कावड़ यात्रा शुरू हो चुकी है और पुलिस पूरी तरह तैयार है और जगह-जगह कैमरे लगाए गए हैं ताकि पूरी कावड़ यात्रा पर नजर रखी जा सके।

कावड़ यात्रा शुरू हो चुकी है और पुलिस पूरी तरह तैयार है और जगह-जगह कैमरे लगाए गए हैं ताकि पूरी कावड़ यात्रा पर नजर रखी जा सके।

कांवड़ यात्रा को सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस प्रशासन के अफसरों ने कमर कस ली है। जिले को 5 जोन और 17 सेक्टरों में बांटा गया है। जबकि भारी वाहनों के लिए रूट डायवर्जन लागू कर दिया गया है। हालांकि कुछ स्थानों पर इसमें छूट जरूर दी गई है। कावंड़ यात्रा के मार्गोंं पर शिवभक्तों की सुरक्षा के लिए आईपी कैमरे लगाए गए हैं। वहीं 750 पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। एसपी अभिषेक वर्मा भी क्षेत्र का लगातार जायेजा ले रहे हैं।

नई दिल्ली: पुलिस ने कांवड़ यात्रा को सुरक्षित संपन्न कराने के लिए नई पहल के साथ ही एक छत के नीचे एकीकृत नियंत्रण कक्ष भी शुरू किया है. शुरूआत में 300 किलोमीटर के कांवर मार्गों पर 100 स्थानों पर अच्छी गुणवत्ता वाले सीसीटीवी कैमरों का जाल बिछाया गया है.

कावड़ यात्रा शुरू हो चुकी है और पुलिस पूरी तरह तैयार है और जगह-जगह कैमरे लगाए गए हैं ताकि पूरा कांवर मार्ग तीसरी आंख की नजर में रहे. इसके साथ ही मोबाइल पुलिस वाहनों के डैशबोर्ड पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. बता दें कि हापुड के दस थानों पर पुलिस वाहनों पर डैशबोर्ड कैमरे के साथ जीपीएस भी लगाया जाएगा।

हापुड़ के एडिशनल एसपी मुकेश चंद्र मिश्रा ने बताया कि फिलहाल तीन थानों में ट्रायल किया गया है. ताकि अन्य पुलिस आपात स्थिति या परेशानी की स्थिति में कंट्रोल रूम की मदद के लिए घटनास्थल पर जा सके और पुलिस टीम की सुरक्षा कर सके. पुलिस के मुताबिक, हापुड पुलिस को लोगों के अनुकूल और जिम्मेदार बनाने के लिए एक एकीकृत नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। जिसे कांवडि़यों की सुरक्षा की दृष्टि से शुरू किया गया है।

यदि यूपी 112 पर कोई सूचना आती है तो तत्काल मदद की जरूरत होगी। सभी एक ही कमरे में स्थापित होने के कारण पुलिस सहायता तुरंत मिलेगी। जिले के सभी वाहनों पर जीपीएस के साथ डैशबोर्ड कैमरे लगाए जाएंगे जिसकी मॉनिटरिंग यहां लगे स्क्रीन पर मौजूद कर्मचारी करेंगे।

एसपी ने बताया कि जिले में 300 किलोमीटर मार्ग को कांवड़ मार्ग के रूप में चिन्हित किया गया है। इन मार्गों, मुख्य 13 शिवालयों और मुख्य स्थानों पर 750 पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई है। इन मार्गों पर 100 आईपी कैमरे भी लगाए गए हैं, जिनकी निगरानी हापुड़ में कंट्रोल रूम से की जाएगी। इसके अलावा बाहर से एक कंपनी पीएसी और एक कंपनी फ्लड पीएसी भी तैनात की जाएगी। ब्रजघाट और गढ़ में सुरक्षा और विशेष रूट प्लान की विशेष व्यवस्था की गई है।

Next Story