हरदोई

गुंडा एक्ट की कार्रवाई करने में हरदोई जिला प्रदेश में अब्बल:- एसपी अजय पांडे

Shiv Kumar Mishra
11 Sep 2021 3:30 AM GMT
गुंडा एक्ट की कार्रवाई करने में हरदोई जिला प्रदेश में अब्बल:- एसपी अजय पांडे
x

सौरभ त्रिपाठी

हरदोई: पुलिस अधीक्षक अजय कुमार पांडेय के द्वारा जिले में अपराध व अपराधियों पर लगाम लगाए जाने हेतु ऑपरेशन शिकंजा अभियान चलाया जा रहा जिसमें हरदोई पुलिस को काफी सफलता मिली रही। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जनपद में विगत वर्षों के सापेक्ष लूट, हत्या जैसे मामलों में भारी गिरावट दर्ज हुई है। वही सार्वजनिक स्थानों पर अश्लीलता करने वाले शौहदो पर कार्रवाई करने में हरदोई पुलिस प्रदेश में अव्वल आई है। जिले में भारतीय दंड विधान की धारा 249 IPC के तहत सर्वाधिक कार्रवाई की गई है।

अजय पांडेय ने बताया कि अवैध शराब के कुख्यात माफियाओं हिस्ट्रीशीटर सुभाष पाल एवं हिस्ट्रीशीटर मुकेश अवस्थी गिरोह के बदमाशों की 3 करोड़ से अधिक की काली कमाई को जब्त करने का काम किया गया। जनसुनवाई (IGRS) से संबंधित हज़ारों प्रार्थना पत्रों में एक भी मामला डिफॉल्टर श्रेणी में नहीं आने पाया है, यानि हर एक मामले का निस्तारण किया गया है। कुछ मामलों में फरियादी पूर्णत: संतुष्ट नहीं हुए हैं।

उन्होंने आगे बताया कि जनसुनवाई में फरियादियों को पूर्ण रूप से संतुष्ट करने के लिए मेरे द्वारा जहाँ एक तरफ़ सर्वाधिक ख़राब प्रदर्शन करने वाले 5 (पाँच) थाना प्रभारियों / उपनिरीक्षकों को लाइन हाज़िर/ सस्पेंड किया है वहीं दूसरी तरफ़ 14 तेज़ तर्रार महिला आरक्षियों एवं महिला उपनिरीक्षकों की एक मज़बूत टीम बनाई है और इस टीम का नाम रखा है हाल चाल दस्ता। इस टीम का सिद्धांत है संवाद से शांति का सतत् प्रयास करना है।

अजय पांडेय ने कहा कि यह हाल चाल दस्ता पूरे प्रदेश में एक नवीन पहल के रूप में सामने आया है। यह एक 'कॉल सेंटर' की तर्ज़ पर स्थापित किया गया है। इसमें काम कर रही महिला आरक्षी एवं महिला उपनिरीक्षक जनपद की सबसे तेज़ तर्रार पुलिस कर्मी हैं। इनके द्वारा रोज़ ही फरियादियों को कॉल किया जाता है और उन सभी से यह पूछा जाता है कि आपके मामले में पुलिस पहुँची या नहीं,अगर समय से पुलिस पहुँच गई है तो उनका व्यवहार ठीक था या नही, मामले का निस्तारण हुआ या नहीं,ओवर ऑल आप संतुष्ट हैं या नहीं। हाल चाल दस्ते की जिले में प्रशंसा हो रही है।

हाल चाल दस्ते की चहुँ ओर भूरि भूरि प्रशंसा हो रही है। वर्तमान में, फरियादियों की संतुष्टि के स्तर में अप्रत्याशित वृद्धि दर्ज की जा रही है.

फ़िरोज़ाबाद, शामली और मैनपुरी जैसे बेहद टफ़ ज़िलों में अपनी मेहनत, ईमानदारी और जनसेवा की भावना से युक्त होकर दिन-रात पुलिसिंग करते हुए अपनी अलग पहचान बनाने वाले एसएसपी हरदोई अजय कुमार अपने तीन विशेष ऑपरेशन्स (ऑपरेशन चक्र-व्यूह, ऑपरेशन शिकंजा और ऑपरेशन कुण्डली) और अपनी विशिष्ट कार्यशैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story