हरदोई

शिक्षक और खंड शिक्षा अधिकारी के तालमेल का घोटाला, ऑडियो हुआ वायरल

Shiv Kumar Mishra
21 March 2023 5:48 AM GMT
शिक्षक और खंड शिक्षा अधिकारी के तालमेल का घोटाला, ऑडियो हुआ वायरल
x
उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा विभाग में भ्रष्टाचार रुकने और न पढ़ाकर वेतन लेना आम बात हो गई जबकि शिक्षा मित्र अनुदेशक के वेतन काटने का रिवाज चल गया है।

हरदोई; शिक्षिका व प्रधानाचार्य की आपस मे हुई वार्ता का ऑडियो सोशल मीडिया पर प्रसारित हो गया, जिसमें शिक्षिका के अनुपस्थित होने के बाद भी मानव संपदा पोर्टल पर उपस्थित दिखाकर वेतन निकाल लेने और उसके एवज में एक शिक्षक के माध्यम से बीईओ को पैसा देने की बात कही जा रही है। ऑडियो प्रसारित होते ही शिक्षा विभाग हड़कंप मच गया। हालाँकि अमृत विचार इस वायरल ऑडियो की पुष्टि नहीं करता है।

मल्लावां ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय लालपुर भसूडा में तैनात शिक्षिका श्रुति पटेल व प्रधानाचार्य रमेश चंद्र का एक ऑडियो क्लिप सोशल मीडिया पर प्रसारित हुई है जिसमे दोनों आपस मे बात कर रहे है और शिक्षा विभाग में जारी भ्रस्टाचार पर बात कर रहे हैं। जिसमे प्रधानाचार्य द्वारा श्रुति पटेल से कह रहे हैं कि अपने छह माह का प्रसूति अवकाश लिया और छह माह तक और फिर कभी कभार आने के बाद भी उपस्थित दिखाया है। अब मामला तूल पकड़ रहा है। अब हमारी नौकरी पर बात आ रही है। अब हम आगे कुछ नही कर सकते।

जिस पर श्रुति पटेल कहती सुनाई दे रही है कि हमने बीईओ के कहने पर शिक्षक दिवाकर को विद्यालय न आने के पैसे दिए है। जिस पर प्रधानाचार्य कहते है कि वह तो बीस शिक्षकों से पैसे लेते है । वह क्या कह देंगे हम शिक्षक से पैसे ले रहे है। जिस पर प्रधानाचार्य कहते हैं कि अब हम कुछ नही कर सकते है। अपना कुछ और जुगाड़ कर लो। इसी तरह के कई आरोप बीईओ पर लगाये गए हैं। लगभग 15 मिनट की ऑडियो क्लिप है।

इस संबंध में बीईओ प्रभाष कुंवर श्रीवास्तव से पूछा गया कि वायरल ऑडियो में एक शिक्षिका व प्रधानाचार्य द्वारा आप पर आरोप लगाया जा रहा है कि विद्यालय के उपस्थित रजिस्टर पर शिक्षिका अनुपस्थित है और मानव सम्पदा पर उपस्थित दिखाकर आपने उसका वेतन निकाल दिया, जिस पर उन्होंने कहा कि ऑडियो क्लिप में मेरी आवाज नही है।

आरोप कोई भी लगा सकता है। मैने पैसे लेने के लिए किसी शिक्षक को नही लगाया है। मामला मेरे संज्ञान में आने के बाद प्रधानाचार्य व शिक्षिका को नोटिस जारी किया गया है। और अनुपस्थित रहने के दिनों का वेतन काटा जाएगा। जो वेतन गलत निकल गया है उसको रिकवर किया जाएगा। ऑडियो क्लिप सोशल मीडिया पर प्रसारित होते ही शिक्षा जगत में मामला चर्चा का विषय बना हुआ है।

Next Story