हरदोई

अवैध क्लीनिकों व अल्ट्रासाउंड सेंटरों के खिलाफ चलाया गया अभियान हो रहा फेल!

Shiv Kumar Mishra
26 Oct 2023 2:30 PM GMT
अवैध क्लीनिकों व अल्ट्रासाउंड सेंटरों के खिलाफ चलाया गया अभियान हो रहा फेल!
x
कस्बे के जागरूक नागरिकों का कहना है कि लगता है छापेमारी महज एक रस्म अदायगी ही साबित हुई

हरदोई (अंकित त्रिवेदी) : समूचे क्षेत्र में चल रही दो दर्जन से अधिक अबैध क्लीनिकों पर कार्यवाई के लिए जिला मुख्य अधिकारी द्वारा भले ही नोडल अधिकारी नियुक्त कर अभियान चलाकर कार्यवाई के निर्देश दिए गए हो लेकिन क्षेत्र की तमाम अबैध क्लीनिक व अल्ट्रासाउंड सेंटर व पैथालॉजी लैब धड़ल्ले से संचालित हैं। यहां इस अभियान और सीएमओ का आदेश पूरी तरह हवाई साबित हो रहा है।स्वास्थ्य विभाग की मिलीभगत कहें या फिर विभागीय अधिकारियों की कार्यशीली का खामियाजा क्षेत्र की गरीब जनता को कब तक भुगतना होगा।

कस्बे के जागरूक नागरिकों का कहना है कि लगता है छापेमारी महज एक रस्म अदायगी ही साबित हुई। मुख्यमंत्री की नाराजगी से बचने के लिए महज कागजी खाना पूरी कर दी गई। न ही कोई अवैध पैथोलॉजी व अल्ट्रासाउंड सेंटर बंद हुआ और न ही किसी अबैध व अप्रशिक्षित चिकित्सक के खिलाफ कोई प्रभावी कानूनी कार्रवाई ही हुई।फिर से झोलाछाप डॉक्टरों और नीम हकीमो का मकडजाल कस्बे में दिनों दिन फलने फूलने लगा। कस्बे के जागरूक नागरिकों का कहना है कि ऐसा लग रहा है कि उन्हें स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदार लोगों का संरक्षण प्राप्त है। इन अबैध डॉक्टरों के आगे स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदार अधिकारी आखिरकार कब तक मौन बैठकर भोली भाली गरीब जनता का आर्थिक शोषण और जान जोखिम का खेल देखते रहेंगे।

क्षेत्र के समाजसेवी सुनील मनोज, बृजेश आदि लोगों ने स्वास्थ्य मंत्री को शिकायती पत्र लिखकर भेजा है। जिसमें बताया गया है कि पाली,हरपालपुर , बेड़ीजोर, देहेलिया,पलिया, चौंसार,अजतूपुर ,बरसोहिया श्रीमऊ,आदि क्षेत्र के कई स्थानों पर अपरक्षित डॉक्टर खुलेआम क्लीनिक खोलकर लोगो का इलाज के नाम पर शोषण कर रहे है।

बस इतना ही नहीं हरपालपुर में कई पैथोलॉजी जांच के नाम पर चल रही है जबकि इन पैथोलॉजी पर अप्रशिक्षित लोग बैठकर जांच कर रहे हैं। भय दिखाकर अनाप-शनाप पैसा वसूल किया जा रहा है। इसके बावजूद विभाग इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है। समाजसेवियों का कहना है समय रहते विभाग ने इन फर्जी डॉक्टरों पर कार्रवाई नहीं की तो वह जिलाधिकारी कार्यालय पर धरना प्रदर्शन करेंगे। जिसकी सारी जिम्मेदारी विभाग की होगी।

Next Story